Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट को दिया तवज्जो, छक्के मारने में है माहिर, जानें जितेश शर्मा की कहानी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टी20 मुकाबले में कप्तान सूर्यकुमार यादव ने विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है.

article-main

ind vs aus 4th t20i jitesh sharma profile debut in asian games team india new finisher ipl team punjab kings

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला आज यानी 1 दिसंबर को खेला जा रहा है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. इस मैच में दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कई बदलाव किए हैं. कप्तान सूर्यकुमार यादव ने भी चार बदलवाए किए हैं. उन्होंने इस मैच में आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के विस्फोटक बल्लेबाज जितेश शर्मा को भी मौका दिया है. हालांकि उन्होंने टीम इंडिया बी में एशियन गेम्स के दौरान डेब्यू किया था. लेकिन अब उन्हें टीम इंडिया के लिए मौका मिल गया है. आइए जानते हैं कि विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा के सफर और उनके रिकॉर्ड्स के बारे में जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- पठान ब्रदर्स ने फिर मचाया गदर, मैदान के हर कोने में मारे जबरदस्त शॉट्स

कौन है विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा?

भारतीय 30 वर्षीय क्रिकेटर जितेश शर्मा महाराष्ट्र के अमरावती जिले के रहने वाले हैं. जितेश एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में विदर्भ के लिए घरेलु क्रिकेट खेलते हैं. वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जितेश ने 553 रन बनाए हैं और लिस्ट ए क्रिकेट  में 1350 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपना जलवा बिखेरा है. जितेश ने आईपीएल 2022 में खेला था और उनका ये डेब्यू सीजन भी था. उसके बाद साल 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उनका सिलेक्शन हुआ था. जितेश ने साल 2022 में 12 मैचों की 10 पारियों में 234 रन बनाए थे. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 44 रनों का है. 

ऐसा रहा आईपीएल करियर 

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में जितेश शर्मा ने मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के लिए खेला है. जितेश पिछले साल यानी आईपीएल 2023 में पंजाब के लिए खेलते हुए नजर आ रहे थे और काफी विस्फोटक पारियां भी खेली थी. जितेश ने अब तक 26 मैचों की 24 पारियों में 543 रन बनाए हैं. जितेश का आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 49 रनों का है. उन्होंने आईपीएल में 25.86 की औसत और 159.24 के स्ट्राइक-रेट से बल्लेबाजी की है. उन्होंने आईपीएल में कुल 44 चौके और 33 छक्के लगाए हैं. 

साउथ अफ्रीका दौरे पर भी जितेश को मिला मौका

बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टेस्ट, वनडे और टी20 टीम घोषित कर दी है. इसमें टीम ने टी20 स्क्वाड में जितेश शर्मा को शामिल किया है. जितेश शर्मा भारतीय टीम के साथ साउथ अफ्रीका जाएंगे और वहां तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगे. ऐसे में जितेश के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलु सीरीज के चौथे मैच में प्लेइंग इलेवन में मौका मिल गया है. हालांकि जितेश अगर इस मैच में अपनी छाप छोड़ देते हैं, तो उन्हें आगे भी कई मौके मिलना तय हो जाएंगे. 

पढ़ाई की जगह क्रिकेट को दी तवज्जो

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को बचपन से ही क्रिकेट का काफी शौक था. उन्होंने अपने बपचन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, जिसकी वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई भी छोड़नी पड़ी थी. जितेश ने सिर्फ 12वीं क्लास तक पढ़ाई की है और 12वीं पास होने के बाद उन्होंने पढ़ाई के बजाय क्रिकेट खेलना पसंद किया. हालांकि आज उनका वो फैसला सही साबित हुआ है और वो टीम इंडिया की जर्सी में खेल रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement