Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shraddha Daan 2022: पितृ पक्ष में पितरों के नाम से इन चीजों का करें दान, मिलेगा सुख और शांति भी

Pitru Paksha me Kya daan karein: श्राद्ध में पितरों के नाम से कपड़ा, भोजन, सोने की चीज, तिल, गुड़, घी और भी कई चीजें दान कर सकते हैं. इससे पितर प्रसन्न होते हैं और आपको भी मन इच्छा का फल मिलता है. जानिए दान का महत्व

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pitra Paksha Me daan- शास्त्रों (Jyoitish) के अनुसार पितृपक्ष (Pitru Paksha) में पितरों (Pitra) के श्राद्ध (Shraddh 2022) करने की परंपरा है. उनका श्राद्ध करने से वे प्रसन्न होते हैं और इससे आपको भी सुख और शांति मिलती है. पितरों की आत्मा को तृप्ति मिलने के साथ-साथ खुद का भी कल्याण होता है. धर्म शास्त्रों के मुताबिक श्राद्ध कर्म सिर्फ 3 पीढ़ी तक ही किया जाता है. इस साल पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022 Dates) 10 से 25 सितंबर 2022 तक चलेगा. आइए जानते हैं कि पितृ पक्ष में क्या दान (Pitru Paksha Daan) किया जाता है. 

पितरों के पहनने योग्य धोती, कुर्ता, गमछा आदि दान किया जाता है. (Clothes daan) पितृ पक्ष में वस्त्रों के दान का काफी महत्व है. इस दौरान जूते, चप्पल,छाते का भी दान भी किया जा सकता है क्योंकि इन्हें राहु-केतु निवारक माना जाता है और पितृपक्ष के दौरान इनका दान शुभ माना जाता है. 

यह भी पढ़ें- कब से शुरू हो रहे हैं श्राद्ध, जानिए क्या है तिथि और पूजन विधि

भोजन का दान (Bhojan ka Daan) 

पितृ पक्ष में भोजन का दान सबसे महान दान माना जाता है. भूखे, गरीब और ब्राह्मणों को खाना खिलाना, उन्हें अन्न दान करना सबसे पुण्य का काम होता है. 

धार्मिक दृष्टि से गाय (Cow) का दान सभी दानों में श्रेष्ठ माना जाता है. श्राद्ध पक्ष में किया गया गाय का दान हर सुख और धन-संपत्ति देने वाला माना गया है.

श्राद्ध में गाय का घी (Ghee) एक पात्र (बर्तन) में रखकर दान करना परिवार के लिए शुभ और मंगलकारी माना जाता है.

अन्नदान में गेहूं, चावल का दान करना चाहिए, इनके अभाव में कोई दूसरा अनाज भी दान किया जा सकता है. यह दान संकल्प सहित करने पर मनोवांछित फल देता है

अगर आप आर्थिक रूप (Financial Crisis) से संपन्न हैं तो श्राद्ध पक्ष में किसी कमजोर या गरीब व्यक्ति को भूमि का दान आपको संपत्ति और संतान लाभ देता है 

सोने का दान (Sone ka Daan) कलह का नाश करता है. अगर सोने का दान संभव न हो तो सोने के दान के निमित्त यथाशक्ति धन दान भी कर सकते हैं.

इस दान में धोती और दुपट्टा सहित दो वस्त्रों के दान का महत्व है. यह वस्त्र नए और स्वच्छ होने चाहिए

पितरों के आशीर्वाद और संतुष्टि के लिए चांदी (Silver Daan) का दान बहुत प्रभावकारी माना गया है

यह भी पढ़ें- श्राद्ध के बाद शुरू हो जाएंगे नवरात्र, जानिए क्या है चैत्र और शारदीय नवरात्र में अंतर

श्राद्ध के हर कर्म में तिल का महत्व है, इसी तरह श्राद्ध में दान की दृष्टि से काले तिलों (Kale til ka daan) का दान संकट, विपदाओं से रक्षा करता है

पितरों की प्रसन्नता के लिए नमक (Namak ka Daan) का दान बहुत महत्व रखता है

इसके साथ ही राशि के अनुसार भी दान किया जाता है, जिसकी जो राशि है उस हिसाब से चीजें दान की जाती है (Daan according to Zodiac Sign)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement