Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Stroke Precaution: गर्मियों में सेहत के लिए वरदान हैं ये 8 फूड, डिहाइड्रेशन-हीट स्ट्रोक का नहीं होगा शरीर पर असर

How to avoid heat stroke in summer: गर्मी अपने चरम पर है और ऐसे में सबसे ज्यादा खतरा डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का होता है, लेकिन अगर आप इस गर्मी में 8 तरह की चीजें खाते रहेंगे तो आप इस खतरे से बचे रहेंगें.

Latest News
article-main

गर्मी में हीट स्ट्रोक से कैसे बचें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मियों में लोगों को खान-पान से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में भूख भी कम लगती है और इसके कारण आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. गर्मी के मौसम में अपने शरीर को ठंडा और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आपको इन खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए.
 
1. गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन करें 
गर्मी के मौसम में छाछ या बटरमिल्क सबसे अच्छा पेय है. गर्मी में इसका सेवन करना चाहिए. छाछ में मौजूद पोषक तत्व शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं और इसकी तासीर ठंडी होती है जो आपको मौसम की गर्मी से बचाती है. इसका सेवन करने से आपके शरीर की गर्मी भी कम हो जाती है. 

2. गर्मी में लू से बचने के लिए प्याज का सेवन करें 
 गर्मी के मौसम में गर्म हवा और बढ़ते तापमान के कारण आपको पसीने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दस्त को रोकने के लिए प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्याज में मौजूद गुण आपको लू से बचाने और उसके प्रभाव को कम करने का काम करते हैं. सर्दी के मौसम में इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है. दस्त को रोकने के लिए प्याज के रस का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व लू में फायदेमंद माने जाते हैं. 
 
3. गर्मियों में तरबूज खाएं 
गर्मी के मौसम में आपने देखा होगा कि तरबूज हर जगह बिकने लगते हैं. तरबूज अपने पोषण मूल्य और गुणों के कारण गर्मियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है. गर्मी के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने और गर्मी से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. आप इसका सीधे सेवन कर सकते हैं या जूस बनाकर भी पी सकते हैं.  
 
4. खीरा हाइड्रेटेड रखेगा 
गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी की समस्या से बचने के लिए नमक का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. शरीर को स्वस्थ रखने और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खीरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. खीर खाने से आपको गैस, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याओं में भी फायदा होता है.  
 
5. आम का पन्ना लें
गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान के प्रभाव और खान-पान में असंतुलन के कारण आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में कच्चे आम का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. आम में सोडियम, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आम का पन्ना बेस्ट ड्रिंक है गर्मी के लिए. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करती है.

6. नारियल पानी पिएं 
गर्मी के मौसम में शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाने और पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. नारियल पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने के अलावा पाचन तंत्र को भी फायदा पहुंचाता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें मौजूद कैल्शियम पोटेशियम क्लोराइड जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. 
 
7 पुदीना लू से बचाता है 
गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन आपको लू जैसी समस्याओं से बचाने के लिए बहुत उपयोगी होता है. आयुर्वेद में पुदीने की पत्तियों का उपयोग जड़ी-बूटी के रूप में भी किया जाता है. एक गिलास ठंडे पानी में पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाएं और इसका रोजाना सेवन करें. गर्मी में ये आपके लिए अच्छा पेय है. 
 
8. गर्मियों में टमाटर खाएं
गर्मी के मौसम में टमाटर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका उपयोग ज्यादातर सब्जी के रूप में किया जाता है लेकिन आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. टमाटर में मौजूद विटामिन, फाइबर और पोटैशियम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इसके अलावा टमाटर में 95% पानी होता है जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement