Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver Remedy: किडनी-लिवर में जमा गंदगी बाहर कर देंगी इस पौधे की पत्तियां, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Pudina Leaves Benefits: सिगरेट-शराब के अधिक सेवन से अगर आपकी किडनी और लिवर खराब हो गया है तो रोजाना इस पौधे की पत्तियों का सेवन करें. यहां जानिए तरीका..

article-main

किडनी-लिवर में जमा गंदगी बाहर कर देंगी इस पौधे की पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लिवर शरीर का ऐसा अंग है, जिस पर डाइट का काफी प्रभाव पड़ता है. खाने पीने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जो लिवर को दुरुस्त रखती हैं. वहीं, कुछ चीजों के सेवन से लिवर पर इसका बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा लिवर के सबसे ज्यादा डैमेज होने का खतरा सिगरेट और शराब यानी (Pudina Leaves Benefits) अल्कोहल से होता है. ऐसे में इन आदतों को छोड़ने में ही भलाई है. इससे किडनी और लिवर को डैमेज होने से बचाया जा सकता है और साथ ही पहले से हुए डैमेज को भी कुछ हद तक रिकवर किया जा सकता है. बता दें कि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी आप किडनी (Health Tips) या लिवर को डैमेज होने से बचा सकते हैं. ऐसे में अगर आपका भी लिवर (Fatty Liver) सिगरेट और शराब पीने से खराब हो गई है तो आप इस घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं. हालांकि, इसके लिए सबसे पहले आपको सिगरेट या शराब पीने की आदत को छोड़ना होगा और अपनी (Fatty Liver Remedy) लाइफस्टाइल में सुधार करना होगा.

पुदीना है फायदेमंद

डैमेज किडनी या लिवर को ठीक करने में पुदीना के पत्ते रामबाण दवा का काम करता हैं. पुदीना के पत्ते आसानी से घर-घर में मिल जाएंगे. इसके अलावा गमले में आसानी से लगने वाला यह पौधा सेहत के लिए अन्य तरह से भी फायदेमंद है. किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए इसे किसी नेचुरल दवा से कम नहीं माना जाता है. बता दें कि पुदीने में कई ऐसे खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी के फंक्शन को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं.

रसोई में मौजूद 5 मसाले बढ़ा देंगे आंखों की रोशनी, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

सेवन करने का सही तरीका

पुदीना के पत्तों का आप कई तरह से सेवन कर सकते हैं, इसके लिए आप चाहें तो सुबह खाली पेट पुदीना के ताजे पत्ते चबा सकते हैं. इसके अलावा पुदीने के पत्तों से बनी शिकंजी का सेवन भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं, कुछ लोग तो पुदीने के पत्तों से बनी चाय पीना पसंद करते हैं. आप पुदीने के ताजे पत्तों को सलाद के साथ मिक्स करके भी इसका सेवन कर सकते हैं. यह न केवल किडनी-लिवर के फंक्शन को बेहतर बनाता है, बल्कि सेहत के लिए कई और तरह से भी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आप अगर इस समस्या से जूझ रहे हैं तो रोजाना पुदीना खाना शुरू कर दें..

इसके अलावा डाइट में ये चीजें करें शामिल 

  • चुकंदर का रस 
  • पत्तेदार हरी सब्जियां
  • नट्स 
  • फैटी फिश
  • कांटेदार नाशपाती
  • अंगूर
  • ब्लूबेरी और क्रैनबेरी 
  • चकोतरा

घुटनों के दर्द से कराह उठते हैं तो इन तेलों से करें मालिश, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

लाइफ़स्टाइल में सुधार जरूरी

अगर सिगरेट या शराब पीने से आपकी किडनी या लिवर खराब हो गई है तो सबसे पहले अपनी जीवनशैली से जुड़ी कुछ आदतों को सुधारना बहुत जरूरी है. साथ ही पुदीने का सेवन दवा के रूप में करने से पहले एक बार डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए. इसके अलावा अगर आपको किडनी या लिवर से जुड़ी किसी भी प्रकार की बीमारी हो रही है, तो भी पुदीने को एक दवा के रूप में इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement