Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Seeds for Weight Loss: पेट पर चढ़ी चर्बी को पिघला देंगी ये 3 चीजें, महीने भर में अंदर हो जाएगी तोंद

Healthy Seeds for Weight Loss: बैली फैट मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो रोज सुबह नाश्ते में ये 3 चीजें खाना शुरू कर दें. इससे आपका वजन तेजी से घटेगा..

article-main

Healthy Seeds For Weight Loss

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल घंटों ऑफिस में बैठकर काम करने, खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं. निकला हुआ पेट और कमर के आसपास जमा चर्बी न केवल देखने में बुरी लगती है, बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां भी घेरने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों को बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप नाश्ते में शामिल कर लेंगे तो इससे आपको बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी. दरअसल हम कुछ  खास तरह के बीजों के बारे में बात कर रहे हैं, जो वजन कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. ऐसे में आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं या कंट्रोल में रख सकते हैं. 

डाइट में शामिल करें ये बीज तेजी से कम होगा वजन (Seeds For Fast Weight Loss)

अलसी के बीज (Flax seeds For Fast Weight Loss) 

अलसी के बीज में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. अलसी के बीच में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को पिघला कर बाहर निकाल देता है. इतना ही नहीं इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ ढेर सारा फाइबर, आयरन और प्रोटीन मौजूद होता है. ऐसे में आप सब्जी, दही, पराठे के साथ साथ स्मूदी और पेय आदि में भी अलसी के बीज का इस्तेमाल कर इसका सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Diabetes Control Food: पिज्जा के साथ खाई जाने वाली ये चीज, स्वाद के साथ कंट्रोल कर देगी ब्लड शुगर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

चिया सीड्स  (Chia seeds For Fast Weight Loss)

चिया सीड्स सेहर के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है, इसमें ढेर सारा फाइबर होता है. जिसे अगर आप नाश्ते में शामिल करते हैं तो आपका पेट देर तक भरा रहेगा और आप अंट शंट खाने के लिए मजबूर नहीं होंगे. साथ ही चिया सीड्स में पाचन तंत्र को स्मूथ करने के गुण पाए जाते हैं और ये मेटाबॉलिज्म को भी तेज करने में मदद करते हैं. ऐसे में इनकी मदद से हाई कैलोरी को बर्न करने में काफी मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें- Buck Wheat Benefits: व्रत में खाया जाने वाला ये आटा कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को करता है कंट्रोल, हार्ट के लिए है हेल्दी

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds For Fast Weight Loss)

इसके अलावा वजन कंट्रोल करने में सूरजमुखी के बीज बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं. दरअसल सूरजमुखी के बीज शरीर में फैट को जलाकर वेट कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे आंतों की अच्छी सफाई होती है और पाचन तंत्र स्मूथ बना रहता है. इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों को पीसकर सूप, चाय, पेय आदि में यूज किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement