Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Between BB Vs CC cream: बीबी और सीसी क्रीम में क्या है अंतर, स्किन के लिए कौन सी क्रीम सबसे अच्छी है?

बीबी क्रीम को ब्यूटी बाम, ब्लेमिश बाम या ब्लेमिश बेस भी कहा जाता है. यह आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइजर और फाउंडेशन दोनों के रूप में काम करता है.

Latest News
article-main

Difference Between BB and CC cream

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खूबसूरत दिखना हर किसी का सपना होता है. खूबसूरत दिखने के लिए लोग हर तरह के प्रयास करते हैं. खासकर महिलाएं अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए महंगी-महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करती हैं. इन्हीं में से एक है बीबी और सीसी क्रीम. हालांकि, ज्यादातर महिलाएं इन दोनों क्रीमों के बीच अंतर को लेकर असमंजस में रहती हैं. यानी कई महिलाएं सोचती हैं कि बीबी और सीसी क्रीम में क्या अंतर है और कौन सी क्रीम किस प्रकार की त्वचा के लिए बेहतर है? अगर आप भी अक्सर इन सवालों के बारे में सोचते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है. यहां हम आपको इस सवाल का जवाब दे रहे हैं. आइये विस्तार से समझते हैं.

बैसिस क्रीम क्या है? (बीबी क्रीम क्या है)
सबसे पहले बात अगर बीबी क्रीम की करें तो इसे ब्यूटी बाम, ब्लेमिश बाम या ब्लेमिश बेस कहा जाता है. यह आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइजर और फाउंडेशन दोनों के रूप में काम करता है. यह त्वचा को मुलायम और चमकदार भी बनाता है.

सीधे शब्दों में कहें तो मेकअप करते समय चेहरे पर बीबी क्रीम लगाने से आपका मेकअप ग्लॉसी और शाइनी लगता है. इसके अलावा मेकअप भी लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है. बीबी क्रीम में सिलिकॉन और सिलिका होता है, जो आपकी त्वचा को मुलायम और दाग-धब्बे रहित रखता है.

सीसी क्रीम क्या है? (सीसी क्रीम क्या है)
सीसी क्रीम का मतलब कलर करेक्टर क्रीम है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह रंजकता को छिपाकर त्वचा की रंगत को एक समान करता है. हालाँकि, बीबी क्रीम के विपरीत, सीसी क्रीम लगाने से मैट फ़िनिश मिलती है. यानी इसे लगाने के बाद आपकी त्वचा अधिक मैट और चेहरे पर निखार नजर आता है.

आपकी त्वचा के लिए कौन सी क्रीम सबसे अच्छी है?
आपको बता दें कि ये दोनों क्रीम त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं. हालाँकि, अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो बीबी क्रीम आपके लिए बेहतर विकल्प है. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हुए फाउंडेशन की तरह काम करता है. इसलिए ऑयली त्वचा वाली महिलाएं सीसी क्रीम का अधिक इस्तेमाल कर सकती हैं. यह क्रीम उन्हें मैट लुक पाने में मदद कर सकती है. साथ ही अगर आप रोजाना कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं तो सीसी क्रीम आपके लिए अच्छा विकल्प है.

इसका उपयोग किसे नहीं करना चाहिए?
अगर आपकी त्वचा पर बहुत अधिक मुहांसे या दाने हैं या आपकी त्वचा तैलीय है तो बीबी क्रीम का इस्तेमाल न करें. इससे आपका मेकअप खराब दिख सकता है. इसी तरह, अगर रूखी त्वचा वाली महिलाएं सीसी क्रीम का उपयोग करके मेकअप करती हैं, तो यह आपकी त्वचा को और भी रूखा बना सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement