Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि व्रत में आसानी से कम होगा वजन, सिर्फ इन टिप्स को करें फॉलो

Navratri Fasting Tips For Weight Loss: चैत्र नवरात्रि में व्रत में कुछ टिप्स को अपनाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. आइये इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
article-main

Fasting Tips For Weight Loss

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Chaitra Navratri 2024: इस साल चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक है. नौ दिनों माता के भक्त व्रत रखते हैं और मां दुर्गा के रूपों की पूजा-अर्चना करते हैं. नवरात्रि में व्रत (Navratri 2024) के दौरान कुछ चीजों को खाने से परहेज किया जाता है. ऐसे में यह समय वजन कम (Navratri Weight Loss Diet) करने के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ टिप्स (Navratri Fasting Tips) को फॉलो कर सकते हैं. ऐसा करने से आसानी से आप व्रत में वजन कम कर सकते हैं.

नवरात्रि व्रत में वजन कम करने के लिए टिप्स
- नवरात्रि व्रत में चावल और गेंहू आदि खाना मना होता है. इसके बजाय लोग कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा और राजगिरा आटे से बनी पूड़ी और पकौड़ी खाते हैं. आप भी ऐसा करते हैं तो इसकी जगह खिचड़ी खाएं. आप समा के चावल की बनी खिचड़ी खा सकते हैं.
- व्रत में आलू खा सकते हैं. ऐसे में लोग आलू और कुट्टू व सिंघाड़े के आटे की पकौड़ी खूब खाते हैं लेकिन इसमें कैलोरी अधिक होती है. आप आलू की पकौड़ी और आलू फ्राई की बजाय उबला हुआ आलू खाएं.


 

सुबह खाली पेट लहसुन का रस पीने के ये फायदे जान लें, कोलेस्ट्रॉल-बीपी जैसी कई बीमारियों पर लगेगा ब्रेक


- व्रत के दौरान फल खा सकते हैं. फल खाने से एनर्जी रहती है और इससे शरीर को जरूरी मिनरल और विटामिन भी मिलते हैं. व्रत में ज्यादा तला खाने से अच्छा है कि आप फलों का सेवन करें.
- व्रत में दूध, दही, छाछ आदि प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट्स खा सकते हैं. इसके साथ ही आप आलू, जिमीकंद, शकरकंद, अरबी आदि जड़ वाली सब्जी खा सकते हैं. इसमें विटामिन बी और मिनरल्स होते हैं. इन सब्जियों में कम कैलोरी होती है.

- नवरात्रि में फलाहार से व्रत खोलते हैं लेकिन कई लोग व्रत के नाम पर पूरे दिन व्रत की नमकीन और चिप्स खाते रहते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए. व्रत में खाने की टाइमिंग को फिक्स करना चाहिए.
- व्रत में कम खाने के साथ ही इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो आपको योग और एक्सरसाइज भी करनी चाहिए. योग से मानसिक शांति भी मिलती है. खाने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement