Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid 4th Wave: इन 10 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज़

दुनिया भर में एक बार फिर कोविड-19 संक्रमण से जुड़े मामले बढ़ते जा रहे हैं. इन्हें लेकर अभी से सतर्कता बरतने की जरूरत है.

Covid 4th Wave: इन 10 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज़

omicron symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते कुछ दिनों में कोविड-19 के कम हुए मामलों के बीच एक बार फिर दुनिया भर के देशों से कोविड संक्रमण बढ़ने की खबरें सामने आ रही हैं. इस बार वजह बन रहा है ओमिक्रोन का सब-वेरिएंट BA.2, जिसे स्टील्थ ओमिक्रोन भी कहा जाता है. इसे कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका के पीछे बड़ी वजह माना जा रहा है. ऐसे में अभी से सतर्क रहना और सावधानी बरतना जरूरी है. इसके लिए जानिए स्टेल्थ ओमिक्रोन के लक्षण-

स्टेल्थ ओमिक्रॉन के लक्षण
कई शोध बताते हैं कि ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट BA.2 के दो खास लक्षण सामने आ रहे हैं. इसमें चक्कर आना और बहुत थकान महसूस करना शामिल है. 
ये दोनों लक्षण इंफेक्शन होने के दो-तीन दिन में नजर आने लगते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार स्टेल्थ ओमिक्रोन खासतौर पर पेट और आंतों को प्रभावित करता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं सामने आ सकती हैं. संक्रमण प्रभावित व्यक्ति को जी मिचलाना, उल्टी आना, पेट दर्द, सीने में जलन और पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- Covid-19 ने छीना नींद और चैन, 2 साल से घर में 'कैद' रहने से अब हो रही ये परेशानी

भूख ना लगना, पीठ दर्द, आंतों में सूजन, डिप्रेशन जैसे अन्य लक्षण भी इससे जुड़े हैं.  इसके अलावा बुखार, खांसी आना, गला खराब होना, मांसपेशियों में दर्द और हाई ब्लड प्रेशर भी इसके लक्षण हैं. यह जानना भी जरूरी है कि ओमिक्रोन के इस सब-वेरिएंट से प्रभावित होने पर स्मेल ना आना, स्वाद ना आना या फिर सांस फूलना जैसे लक्षण सामने नहीं आते हैं. 

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
1. बुखार
2. ठंड लगना
3. थकान
4. चक्कर आना
5. सिर दर्द
6. जी मिचलाना
7. भूख ना लगना
8. डायरिया
9. खांसी
10. गला खराब होना

ये भी पढ़ें-  Stealth, डेल्टाक्रोन और ओमिक्रोन वेरिएंट में क्या है अंतर? जानें सबकुछ

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement