Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Accidents in India: Accident Case में 40% बिना हेलमेट वाले, Delhi Police Video शेयर कर बोली 'टू-व्हीलर पर हीरो नहीं बनने का'

Accidents in India: दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर रांची टेस्ट मैच का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें हेलमेट के लिए रोहित शर्मा सरफराज खान को डांट रहे हैं. इस वीडियो से दिल्ली पुलिस ने हेलमेट के लिए लोगों को जागरुक किया है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Accidents in India: रांची में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में एक अजब नजारा देखने को मिला. भारतीय क्रिकेट टीम गेंदबाजी कर रही थी और इंग्लैंड की बल्लेबाजी चल रही थी. ऑफ स्पिनर आर. अश्विन बॉलिंग करने की तैयारी में थे, तभी उन्हें भारतीय क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा ने रोक दिया. रोहित ने अश्विन को रोककर सिली प्वॉइंट पर मौजूद फील्डर सरफराज खान से कहा, टभाई, ज्यादा हीरो नहीं बनने का.' दरअसल सरफराज बिना हेलमेट के फील्डिंग करने उतरे थे और ये उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता था. हेलमेट के लिए सरफराज को जागरुक कर रहे रोहित की आवाज स्टंप्स में लगे माइक के जरिये बाहर पहुंची और यह वीडियो क्लिप वायरल हो गई. 

अब दिल्ली पुलिस ने इस वीडियो क्लिप को सही टाइमिंग के साथ इस्तेमाल करते हुए सभी को एक बार फिर हेलमेट की अहमियत बता दी है. दिल्ली पुलिस ने एक्स (पहले ट्विटर) पर रोहित शर्मा का ये वीडियो क्लिप (Delhi Police Helemt Awareness Video) शेयर किया है, जिसके साथ उसने लिखा है, 'टू-व्हीलर पर ज्यादा हीरो नहीं बनने का, हेलमेट हमेशा पहनने का.' दिल्ली पुलिस का यह ट्वीट वायरल हो गया है. भले ही दिल्ली पुलिस लगातार हेलमेट के लिए लोगों को जागरुक कर रही है, लेकिन सड़कों की तस्वीर कुछ और ही कहती है. दिल्ली-एनसीआर में कड़े कानूनों और जगह-जगह सीसीटीवी से हो रहे चालान के बावजूद बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाते हुए लोग आसानी से दिख जाते हैं.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली-हरियाणा से AAP ने घोषित किए लोकसभा प्रत्याशी, जानें किसे-किसे मिला टिकट


एम्स के आंकड़े दिखा रहे खौफनाक तस्वीर

टू-व्हीलर चलाने वाले को ही नहीं उसके पीछे बैठने वाले पिलियन राइडर को भी हेलमेट लगाना चाहिए. सेफ्टी के लिए यह बेहद जरूरी है. इसके लिए दिल्ली ही नहीं पूरे देश में कानून बने हुए हैं, जिनमें पीछे बैठने वाले के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य बनाया गया है. लेकिन एक्सीडेंट के आंकड़े साफ दिखाते हैं कि इन नियम-कानूनों का पालन नहीं हो रहा है. एम्स ट्रॉमा सेंटर में हुई एक स्टडी बताती है कि रोड एक्सीडेंट में घायल होकर वहां पहुंचने वाले दोपहिया सवारों में से 40 फीसदी पीछे बैठे व्यक्ति होते हैं. इनमें से ज्यादातर ने हेलमेट नहीं पहना होता है. इनमें ज्यादातर संख्या 20 से 35 साल के बीच के युवाओं की है, जो हेलमेट नहीं लगाने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाते हैं. एम्स ट्रामा सेंटर के हेड डॉ कामरान फारुखी के मुताबिक, टू-व्हीलर पर ज्यादातर लोग सिर में गंभीर चोट लगने या बहुत खून बहने की वजह से मारे जाते हैं, जिसका बड़ा कारण उनका हेलमेट लगाने की अनदेखी करना है.

10 फीसदी हो जाते हैं हमेशा के लिए अपंग

एम्स की स्टडी में सामने आया है कि टू-व्हीलर पर होने वाले एक्सीडेंट्स में जान जाने वालों की संख्या भले ही 2 प्रतिशत थी, लेकिन घायल होने वाले लोगों में से 50 प्रतिशत किसी ना किसी तरह की फ्रैक्चर या डिसेबिलीटी के शिकार हो गए. इनमें से भी 5 से 10 फीसदी लोग ऐसे होते हैं, जो हमेशा के लिए अपंग हो जाते हैं यानी वो पूरी तरह से कभी ठीक नहीं हो पाते हैं.


यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: रमजान में गाजा को मिलेगी बमबारी से राहत? बाइडेन ने बताया क्या करेगा इजरायल 


ऐसा है एम्स ट्रामा सेंटर का आंकड़ा

  • जनवरी से जुलाई 2023 के बीच एम्स ट्रामा सेंटर में कुल 3,780 रोड एक्सीडेंट दर्ज हुए हैं.
  • इन एक्सीजेंट में 9 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. कुल एक्सीडेंट केस में से 74% दोपहिया वाहन के थे. 
  • 2022 में 5,436 एक्सीडेंट के केस एम्स ट्रॉमा सेंटर लाए गए थे. 
  • इन एक्सीडेंट में 15,399 लोगों को चोटें आई थीं.
  • इन 5,436 एक्सीडेंट में से 70 प्रतिशत दोपहिया वाहन के थे. 

हर साल एक्सीडेंट में मारे जाते हैं 13 लाख लोग

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया भर में हर साल रोड एक्सीडेंट्स की वजह से 13 लाख लोग मारे जाते हैं और 5 करोड़ से ज्यादा लोग घायल होते हैं. हेलमेट ना पहनना पहला, और रॉन्ग साइड ड्राइविंग करना दूसरा बड़ा कारण है, जिसकी वजह से लोग अपनी जान गंवा रहे हैं.

हेलमेट पहनने पर भी लग सकता है इतना जुर्माना

  • 2 हजार रुपये तक का चालान हेलमेट पहनने के बावजूद हो सकता है.
  • ISI मार्का हेलमेट नहीं होने पर आप पर 1 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.
  • हेलमेट ना पहनने पर दिल्ली समेत कई राज्यों में एक हज़ार का चालान हो सकता है.
  • हेलमेट नहीं पहनने के चालान की रकम राज्यों के हिसाब से अलग-अलग है.  
  • हेलमेट ना पहनने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी सस्पेंड किया जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement