Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Delhi-Haryana से AAP ने घोषित किए Lok Sabha प्रत्याशी, जानें किसे-किसे मिला टिकट

Lok Sabha Elections 2024: आप ने नई दिल्ली से अपने विवादित नेता सोमनाथ भारती को टिकट दिया है, जबकि हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से सुशील कुमार गुप्ता को उतारा गया है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी (Aaam Aadmi Party) ने कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग फॉर्मूला पक्का होने के बाद दिल्ली-हरियाणा में अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. नई दिल्ली सीट से सोमनाथ भारती को उतरा गया है, जो AAP की दिल्ली में पहली बार सरकार बनने पर मंत्री बने थे और कई विवादों में घिरे रह चुके हैं. पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार, दक्षिणी दिल्ली से सहीराम पहलवान और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उतारा गया है. हरियाणा में AAP को कांग्रेस से मिली इकलौती कुरुक्षेत्र सीट पर सुशील कुमार गुप्ता को टिकट दिया गया है.

जानिए कौन हैं दिल्ली से आप के चारों प्रत्याशी

  1. कुलदीप कुमार: पूर्वी दिल्ली सीट से उतारे गए कुलदीप कुमार आरक्षित वर्ग से आते हैं. वे फिलहाल कोंडली सीट से विधायक हैं.
  2. सोमनाथ भारती: दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके सोमनाथ भारती फिलहाल मालवीय नगर सीट विधायक हैं और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं. उन्हें नई दिल्ली सीट से टिकट मिला है.
  3. सहीराम पहलवान: दक्षिणी दिल्ली सीट से उतारे गए सहीराम पहलवान फिलहाल तुगलकाबाद से विधायक हैं. वे तीन बार विधायक रह चुके हैं. उनके सामने भाजपा के दबंग व विवादित विधायक रमेश बिधुड़ी की चुनौती होगी.
  4. महाबल मिश्रा: कांग्रेस छोड़कर आप जॉइन करने वाले महाबल मिश्रा पहले भी सांसद रह चुके हैं. उनके बेटे विनय मिश्रा द्वारका से मौजाद विधायक हैं. महाबल को पश्चिमी दिल्ली सीट से उतारा गया है. 

'जाति नहीं काम के आधार पर चुने प्रत्याशी'

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी और गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंगलवार को दिल्ली-हरियाणा के उम्मीदवारों के नाम घोषित किए. गोपाल राय ने कहा, गुजरात में हमने भरुच से और भावनगर से उम्मीदवार घोषित किए थे. दिल्ली में हमें 4 सीट मिली हैं, उन पर उम्मीदवारों के नाम का निर्णय आज हुआ है, जनके नाम घोषित किए जा रहे हैं. इंडिया गठबंधन की पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट जनरल कोटे की है, जिस पर हमने कुलदीप कुमार को चुनाव लड़ाने का फैसला लिया है. आतिशी ने कहा, हमने कुलदीप कुमार को सामान्य सीट से उतारकर साबित कर दिया कि हमने जाति नहीं काम के आधार पर प्रत्याशी चुने हैं. आतिशी ने कहा, आज आम आदमी पार्टी ने जाति पर हो रही राजनीति को खत्म किया, हमने काम के आधार पर प्रत्याशी घोषित किया है. 

दिल्ली में सीट शेयरिंग में आप को मिली हैं 4 सीट

दिल्ली, गोवा, गुजरात, चंडीगढ़ और हरियाणा में कांग्रेस और आप के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय हुआ था. इसमें दिल्ली की 7 सीटों में से 4 पर आप को उम्मीदवार उतारने थे, जबकि 3 सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी. बदले में कांग्रेस ने आप को हरियाणा की 10 सीटों में से 1 पर उम्मीदवार उतारने का मौका दिया है. कांग्रेस को चंडीगढ़ लोकसभा सीट मिली है, जबकि हाल ही में आम आदमी पार्टी ने वहां मेयर चुनाव जीता है. गोवा की दोनों सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी, जबकि गुजरात की 26 में से 2 सीट भरुच व भावनगर कांग्रेस ने आप को दी हैं. पंजाब में दोनों पार्टियों के बीच घोषित समझौता नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि कुछ सीटों पर वे एक-दूसरे के सामने उम्मीदवार नहीं उतारकर आपस में मदद कर सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement