Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कपूरथला के गुरुद्वारे में निहंग सिखों का तांडव, पुलिस से भिड़े, वजह क्या है

पंजाब के कपूरथला में निहंग सिखों ने जमकर हंगामा किया है. निहंग पुलिस के साथ भिड़ गए, जिसमें एक पुलिसकर्मी भी मारा गया है.

article-main

निहंग सिखों को हमले में पुलिसकर्मी ने गंवाई जान.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब (Punjab) के कपूरथला (Kapurthala) जिले में निहंगों के दो गुटों में ऐसी भिड़ंत हो गई, जिसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है. निहंगों के एक समूह ने गोलीबारी की जिसमें एक पुलिस कांस्टेबल की मौत हो गई, वहीं कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं.

पुलिसकर्मी कुछ निहंगों के खिलाफ दर्ज एक मामले में उन्हें गिरफ्तार करने के लिए सुल्तानपुर लोधी पहुंचे थे. तभी निहंगों का गुट भड़क गया और हमला बोल दिया. कपूरथला के एसपी तेजबीर सिंह हुंदल ने बताया कि पुलिसकर्मी सड़क पर खड़े थे, तभी निहंगों ने उन पर धावा बोला है. निहंग पारंपरिक हथियार धारण करने वाले सिखों को कहा जाता है. यह संन्यासियों की एक शाखा है.

इसे भी पढ़ें- BJP New Poster: सोशल मीडिया पर बीजेपी ने लगाया राम मंदिर का पोस्टर, पीएम मोदी के साथ इस दिग्गज नेता की दी जगह  

क्यों पुलिस निहंगों ने बोला धावा?
कपूरथला के पुलिस अधीक्षक तेजबीर सिंह हुंडल ने कहा है कि पुलिसकर्मी सड़क पर खड़े थे तभी निहंगों ने उन पर गोलियां चला दीं. अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी में एक कांस्टेबल की मौत हो गई जबकि दो अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए. उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे हैं और इलाके में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें: खालिस्तानी आतंकी पन्नूं की होने वाली थी हत्या, जानिए अमेरिका ने क्यों और कैसे बचा ली जान

कौन होते हैं निहंग सिख?
निहंग सिख योद्धाओं का एक संप्रदाय है. साल 1699 में गुरु गोबिंद सिंह ने जब खालसा पंथ की नींव रखी तो धर्म के रक्षा के लिए यही निहंग संन्यासी आगे आए थे. निहंग संन्यासी नीले कपड़े और पीली पगड़ी में नजर आते हैं. वे तलवार और भालों से लैस रहते हैं. निहंग सन्यासियों के आक्रामक होने की खबरें नई नहीं है. 2020 में, निहंग प्रदर्शनकारियों ने पटियाला में एक पुलिस अधिकारी का हाथ काट दिया था. अधिकारी उनसे सिर्फ कोविड प्रतिबंधों को मानने की अपील कर रहा था लेकिन वे भड़क गए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement