Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: केरल में भी टूटा INDIA गठबंधन, Rahul Gandhi की सीट पर लेफ्ट पहले ही उतार चुका कैंडीडेट

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित की है. राहुल गांधी पहले से तय संभावना के हिसाब से वायनाड सीट से लड़ रहे हैं, जबकि वहां वाम मोर्चा पहले ही उम्मीदवार उतार चुका है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: केरल में भी टूटा INDIA गठबंधन, Rahul Gandhi की सीट पर लेफ्ट पहले ही उतार चुका ��कैंडीडेट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: पश्चिम बंगाल, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के बाद अब केरल में भी इंडिया गठबंधन टूट गया है. कांग्रेस के शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित करने के साथ ही यह बात तय हो गई है. दरअसल कांग्रेस ने केरल में राहुल गांधी को फिर से वायनाड सीट से चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है, जबकि इस सीट से INDIA गठबंधन में कांग्रेस के सहयोगी वामपंथी दलों का गठबंधन पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर चुका है. केरल में वामपंथी दलों के गठबंधन LDF की तरफ से सोमवार को ही वायनाड सीट पर CPI नेता एनी राजा को टिकट देने की घोषणा कर दी गई थी. एनी राजा CPI महासचिव डी. राजा की पत्नी हैं. ऐसे में अब वहां राहुल गांधी और एनी राजा के बीच चुनावी मुकाबला होना तय हो गया है. 

तिरुवनंतपुरम सीट पर भी होगा आपस में मुकाबला
कांग्रेस ने 39 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, जिनमें केरल की 16 सीट भी शामिल हैं. इनमें से 15 सीट पर कांग्रेस ने मौजूदा सांसदों को ही दोबारा मौका दिया है. इनमें तिरुवनंतपुरम सीट भी शामिल है, जहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. शशि थरूर को उम्मीदवार बनाया गया है. तिरुवनंतपुरम सीट पर भी LDF की तरफ से पहले ही पी, रवींद्रन को उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है. इस हिसाब से यहां भी कांग्रेस और वाम मोर्चा एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे.

वाम मोर्चा कर चुका है 20 सीटों पर उम्मीदवार घोषित
केरल में वाम मोर्चे LDF की सरकार है, जिसमें CPI (M), CPI, Kerala Congress (M) शामिल हैं. CPI (M) यानी माकपा और CPI यानी भाकपा कांग्रेस नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन का हिस्सा हैं और पश्चिम बंगाल व त्रिपुरा में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं. हालांकि इन दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन की घोषणा अभी नहीं की है, लेकिन इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के चलते कांग्रेस और उनके बीच सीट शेयरिंग होने की बात तय मानी जा रही थी. अब यह उम्मीद खत्म मानी जा रही है. वाम मोर्चे ने सोमवार को केरल की 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें माकपा को 15, भाकपा को 4 और केरल कांग्रेस (M) को 1 सीट मिली है.

2019 में भी वायनाड पर आमने-सामने थे कांग्रेस-भाकपा
लोकसभा चुनाव 2019 में भी वायनाड सीट पर कांग्रेस और भाकपा के बीच ही मुकाबाल हुआ था. राहुल गांधी ने वह चुनाव करीब 4.25 लाख वोट के अंतर से जीता था. राहुल को 706,367 वोट मिले थे, जबकि दूसरे नंबर पर रहे भाकपा के पीपी सुनीर को 274,59 वोट से संतोष करना पड़ा था. राहुल को वायनाड में बेहद लोकप्रिय माना जाता है. वह अपने संसदीय क्षेत्र में बीच-बीच में जाकर आम जनता से भी मिलते रहे हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement