Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arvind Kejriwal की याचिका पर दिल्ली HC ने मांगा ED से जवाब, क्या है वजह?

Delhi excise policy case: प्रवर्तन निदेशालय अब तक अरविंद केजरीवाल को पेश होने के लिए 9 बार समन जारी कर चुका है. उन्हें 21 मार्च को पूछताछ के लिए जांच एजेंसी ने तलब किया था.

Latest News
article-main

Delhi के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से दायर दिल्ली आबकारी केस (Delhi Excise Case) पर एक याचिका के जवाब में प्रवर्तन निदेशालय (ED) से जवाब मांगा है.

ED अब तक अरविंद केजरीवाल को 9 बार पेश होने का समन भेज चुकी है. ईडी के समन के खिलाफ अरविंद केजरीवाल ने हाई कोर्ट का रुख किया था. अब हाई कोर्ट ने ED से जवाब तलब किया है.

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों का कहना है कि वे अरविंद केजरीवाल की याचिका का जवाब देंगे, और याचिका का विरोध भी करेंगे. 


इसे भी पढ़ें- Zomato ने 'Pure Veg' खाने की डिलीवरी के लिए निकाली थी अलग यूनिफॉर्म, अब वापस लिया फैसला


 

अरविंद केजरीवाल की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Singhvi) और विक्रम चौधरी ने कोर्ट में सुनवाई के दौरान ED का विरोध किया.

हाई कोर्ट ने ED को दिया 2 हफ्ते का वक्त 
दिल्ली हाईकोर्ट ने ED को अपना पक्ष रखने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है. दोनों वकीलों ने ED की दलीलों पर आपत्ति दर्ज कराई है.कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 22 अप्रैल तय की है.

क्यों हाई कोर्ट गए थे केजरीवाल?
ईडी की ओर से नौवां समन जारी करने के कुछ दिनों बाद अरविंद केजरीवाल ने हाई कोर्ट का रुख किया था. ईडी ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को पूछताछ के लिए मौजूद रहने का निर्देश दिया था.

 


यह भी पढ़ें- यूपी की किन सीटों पर इंडिया ब्लॉक का गेम बिगाड़ सकती है AIMIM?


राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी थी अग्रिम जमानत
अरविंद केजरीवाल को समन के ही एक मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट से जमानत मिल चुकी है. सुनवाई के दौरान केजरीवाल खुद अदालत में पेश हुए थे.

अरविंद केजरीवाल से क्या पूछना चाहती है ED?
ED इस केस में अरविंद केजरीवाल से नीति निर्माण, इसकी बैठकों में लिए गए फैसले और रिश्वतखोरी के आरोपों पर पूछताछ करना चाहती है.  

ED आरोपों पर क्या कह रही है?
2 दिसंबर, 2023 दिल्ली शराब नीति को लेकर दायर अपनी 6वीं चार्जशीट में ED ने संजय सिंह और उनके सहयोगी सर्वेश मिश्रा का नाम लिया था. ED का दावा था कि AAP ने अपने विधानसभा चुनाव कैंपेन के लिए पॉलिसी से मिले ₹45 करोड़ की रिश्वत का इस्तेमाल किया. ये पैसे गोवा में खर्च किए गए थे.

संजय सिंह और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को ईडी ने गिरफ्तार किया था और वे अभी न्यायिक हिरासत में हैं. उन्हें जमानत तक नहीं मिल रही है.

कई बार चार्जशीट में सामने आया है केजरीवाल का नाम
ED की चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल का नाम कई बार सामने आया है. ED का आरोप है कि उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने के लिए केजरीवाल संपर्क में थे. इस नीति के बदले में पैसे मिले, जिनका इस्तेमाल AAP ने किया.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement