Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CTET Exam Result 2024: CTET का रिजल्ट जारी, यहां एक क्लिक में देखें अपना परीक्षा परिणाम

CTET Result Declared 2024: जनवरी 2024 में आयोजित सीटीईटी परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो गया. इसे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.

Latest News
CTET Exam Result 2024: CTET का रिजल्ट जारी, यहां एक क्लिक में देखें अपना परीक्षा परिणाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

CTET Result 2024: सीबीएसई बोर्ड ने गुरुवार को सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी ​कर दिया है. यह रिजल्ट जनवरी माह में हुई सीटीईटी परीक्षाओं का किया गया है. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर एक क्लिक में अपना रिजल्ट देख सकते हैं. जनवरी में आयोजित सीटीईटी परीक्षा में फॉर्म भरने वालों में से करीब 84 प्रतिशत आवेदक परीक्षा में उपस्थित रहे थे. इसकी प्रोविजनल आंसर की को सीबीएसई ने एक हफ्ते पूर्व 7 फरवरी को जारी कर दिया था. सीबीएसई रिजल्ट आने के कुछ दिन बाद ही सर्टिफिकेट अपलोड कर देगा.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

अगर आप ने भी सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) दी हैं और रिजल्ट नहीं देख पाएं हैं तो परेशान न हो. सीबीएसई की तरफ से गुरुवार 15 फरवरी 2024 को सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट को देखने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं. साइट के होमपेज पर मौजूद सीटीईटी जनवरी रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें. यहां अपना रोल नंबर डालें. इसके तुरंत बाद सीटीईटी का रिजल्ट आपको अपनी स्क्रीन पर दिख जाएगा. इसे नीचे दिए डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर डाउनलोड या फिर प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं. 

सीटीईटी का सर्टिफिकेट लाइफ टाइम मान्य

सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट आ चुका है. अब सीटीईटी में पास होने वाले स्टूडेंट्स का सर्टिफिकेट लाइफस्टाइम मान्य रहेगा. टीचर की वैकेंसी आने पर सीटीईटी पास अभ्यर्थियों को सिलेक्शन के एक परीक्षा का एग्जाम देना होगा. इसके बाद आप नौकरी पा सकते हैं. 

साल में दो बार आयोजित होती है CTET Exam

बता दें कि सीबीएसई द्वारा साल में दो बार सीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराई जाती है. इनमें पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित होती है. सीटेट 1 परीक्षा देकर सफल होने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के लिए होने वाले शिक्षक भर्ती में योग्य होते हैं. वहीं पेपर 2 में परीक्षा देने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाले शिक्षक भर्ती के योग्य होते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement