Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Adani Hindenburg Saga: हिंडनबर्ग मामले में अडानी ग्रुप को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, एक्सपर्ट कमेटी को जांच में नहीं मिले हेराफेरी के सबूत

Adani Group को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत के बाद अडानी ग्रुप के सभी शेयरों में उछाल देखा गया है. कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी ने हेराफेरी की बातों से इनकार किया है.

Adani Hindenburg Saga: हिंडनबर्ग मामले में अडानी ग्रुप को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, एक्स�पर्ट कमेटी को जांच में नहीं मिले हेराफेरी के सबूत

Gautam Adani 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अडानी ग्रुप को लेकर आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट (Adani Hindenburg saga) के बाद मचे बवाल के बीच अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से अडानी ग्रुप को राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित एक्सपर्ट कमेटी (Supreme Court Expert Committee) ने कहा है कि अडानी ग्रुप (Adani Group Share) द्वारा शेयर की कीमत में मैनिपुलेशन के कोई सबूत नहीं मिले हैं. इतना ही नहीं, इस एक्सपर्ट कमेटी ने सेबी (SEBI) की 4 रिपोर्टस का हवाला देते हुए उसे सही बताया है. यह रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में जमा कर दी गई. एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी जांच रिपोर्ट ने कहा है कि अडानी ग्रुप ने स्टॉक एक्सचेंज को सभी जरूरी जानकारियां दी थीं. 

हिंडनबर्ग रिपोर्ट (Adani Hindenburg Report) के सामने आने के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई कमेटी ने अपनी जांच में बताया है कि अडानी ग्रुप के शेयर पहले से ही एडिशनल सर्विलांस Measures की निगरानी में थे. गौरतलब है कि SEBI ने भी ED को जो रिपोर्ट दी है उसमें अडानी ग्रुप पर कोई आरोप नहीं लगाया गया है. इस खबर को अडानी ग्रुप के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है.

BJP ने ढूंढ निकाला कांग्रेस को घेरने के लिए K3 फॉर्मूला, जीत के बाद भी आसान नहीं होगी कर्नाटक की राह   

हिंडनबर्ग पर आरोप अडानी ग्रुप को क्लीन चिट

सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने हिंडनबर्ग पर भी सवाल उठाए हैं. कमेटी ने यह भी कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट से पहले ग्रुप कंपनी में संदिग्ध ट्रेडिंग के मामले देखने को मिले थे. आपको बता दें 24 जनवरी को अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद समूह से जुड़ी कंपन‍ियों के शेयर में तेजी से ग‍िरावट देखी गई थी. उस दौरान अडानी ग्रुप के शेयर लेने वाले न‍िवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ था. इसके बाद AM Sapre की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी का गठन हुआ था. अब इसी कमेटी ने अडानी ग्रुप को क्लीन चिट दे दी है.

100 यूनिट तक माफ, 200 तक हाफ, MP चुनाव के लिए किस हिट फॉर्मूले पर काम कर रही कांग्रेस?

उछले अडानी की कंपनियों के शेयर

सुप्रीम कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में उछाल देखने को मिल रहा है. शेयर बाजार में लिस्टेड 10 कंपनियों में से सिर्फ 1 में गिरावट बल्कि 9 में तेजी देखने को मिल रही है. अडानी इंटरप्राइजेट में 2.20 फीसदी की तेजी दिखी और शेयर 1931.60 रुपये पर कारोबार कर रहा है. वहीं, अडानी पावर में 3.27 की तेजी देखने को मिल रही है. इसके अलावा अडानी ट्रांसमिशन, अडानी विल्मर, अंबुजा सीमेंट, एनडीटीवी में भी अच्छी तेजी देखने को मिल रही है.

बेशुमार दौलत, मुंबई में कई फ्लैट और असली धनकुबेर, काली कमाई का हिसाब कैसे देंगे समीर वानखेड़े?

Adani Group पर क्या लगे थे आरोप

गौरतलब है कि अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग ने इस साल जनवरी में अडानी ग्रुप पर आरोप लगाया था कि साइप्रस और मॉरीशस स्थित इनमें से कुछ कोष अडानी से जुड़े थे, जिनका इस्तेमाल समूह की कंपनियों शेयरों के भाव में गड़बड़ी करने में किया गया. हालांकि, अडानी ग्रुप की कंपनी ने सभी आरोपों से इनकार किया था. उसके बाद जांच कमेटी गठित की गई थी जिसकी रिपोर्ट आज सामने आ गई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement