Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Masjid Demolition: मुगल दौर की 150 साल पुरानी मस्जिद गिराई जाएगी, जानें क्या है मामला 

Masjid Demolition: दिल्ली में मुगल काल में बनाई गई सुनहरी बाग मस्जिद को गिराने की तैयारी की जा रही है. इस मस्जिद का निर्माण 18वीं सदी में बनाया गया था. 

Latest News
Masjid Demolition: मुगल दौर की 150 साल पुरानी मस्जिद गिराई जाएगी, जानें क्या है मामला 

सुनहरी बाग मस्जिद पर चलेगा बुलडोजर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने मुगल काल में बनाई गई सुनहरी मस्जिद गिराने का फैसला किया है. इसका निर्माण मुगल सम्राट मुहम्मद शाह के दौर में किया गया था. इसका निर्माण मुगल रईस रोशन-उद-दौला ने कराया था.एनडीएमसी ने इस पर बुलडोजर चलाने का फैसला किया है. कुछ दिन पहले ही दिल्ली में 700 साल पुरानी मस्जिद और 900 पुराने मजार पर बुलडोजर चलाने का फैसला लिया गया था. इस पर भी काफी विवाद हुआ था, लेकिन अब एक और पुरानी मस्जिदों को ध्‍वस्‍त करने का फैसला लिया जा रहा है. 

NDMC ने जारी किया सार्वजनिक नोटिस 
नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए इस मस्जिद को गिराने का फैसला किया है. इसके लिए सार्वजनिक नोटिस भी जारी किया गया है. एनडीएमएसी की ओर से जारी संदेश में कहा गया है कि इस इलाके में वाहनों की ‘स्थायी गतिशीलता ’ के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से यह सुझाव दिया गया था. इसके बाद दिसंबर में मुगल दौर की मस्जिद को हटाने के लिए एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया था.


यह भी पढ़ें: नफे सिंह राठी हत्याकांड: गोवा में छिपे दो शूटर गिरफ्तार, तलाश जारी


हाई कोर्ट ने जनहित याचिका सुनने से किया था इनकार 
NDMC का कहना है कि सुनहरी बाग मस्जिद की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या लगातार बनी हुई है. ट्रैफिक का परिचालन सही तरीके से करने के लिए सुनहरी बाग मस्जिद को गोल चक्‍कर से हटाने का फैसला लिया गया है. यही हमारे पास एकमात्र विकल्‍प है. इस मस्जिद को गिराने के फैसले के खिलाफ दिल्‍ली हाई कोर्ट ने जनहित याचिका दायर की गई थी, लेकिन उच्च न्यायालय ने इस पर सुनवाई से इनकार कर दिया था.


यह भी पढ़ें: जेल में पति, मुश्किल में JMM, अब राजनीति में उतरेंगी कल्पना सोरेन  


मुगल काल में बनाई गई थी ये मस्जिद 
सुनहरी बाग मस्जिद का निर्माण 18वीं सदी में किया गया था. एक दौर में यह शहर के सबसे प्रमुख मस्जिदों में से था. यह मस्जिद अभी चांदनी चौक में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब के नजदीक है. मुगलिया दौर में लाल किले की ओर जाने वाला शाही मार्ग यही रास्ता होता था. इसका निर्माण मुगल सम्राट मुहम्मद शाह के शासनकाल के दौरान मुगल रईस रोशन-उद-दौला ने कराया था. चांदनी और आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों के लिए यह मस्जिद महत्वपूर्ण जगह रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement