Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lalu Yadav के करीबी नेता Subhash Yadav गिरफ्तार, अवैध खनन में आया नाम, जानिए क्या है पूरा केस

Bihar Sand Mining Case: सुभाष यादव से जुड़े परिसरों पर प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने करीब 14 घंटे तक छापेमारी की जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है. वह लालू यादव के करीबी हैं.

Latest News
Lalu Yadav के करीबी नेता Subhash Yadav गिरफ्तार, अवैध खनन में आया नाम, जानिए क्या है पूरा केस

अवैध खनन से जुड़े केस में सामने आया है Subhash Yadav का नाम.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Subhash Yadav Arrested: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) चीफ लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) के एक करीबी सहयोगी सुभाष यादव (Subhash Yadav) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है. 

सुभाष यादव को अवैध रेत खनन (Illegal Sand Mining) केस में ED ने गिरफ्तार कर लिया है. यह गिरफ्तारी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता से जुड़े आठ परिसरों पर ED की रेड के बाद हुई है. ED अधिकारी 14 घंटे से छानबीन में जुटे थे.

अवैध खनन में दर्ज हो चुकी है 20 FIR
ED ने मेसर्स ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड (BCPL) के डायेक्टर सुभाष यादव के खिलाफ दर्ज मामले को लेकर किया है. बिहार पुलिस ने इस केस में कुल 20 FIR दर्ज की है. 


इसे भी पढ़ें- Farmers Protest LIVE: पंजाब-हरियाणा में आज Rail रोकेंगे किसान, पुलिस-प्रशासन ने उठाया ये कदम


 

क्या जांच कर रही है ED?
ED इस केस में मनी लॉन्डिंग एक्ट के तहत जांच कर रही है. FIR में BCPL पर ई-चालान के इस्तेमाल के बिना ही अवैध रेत खनन और बिक्री में शामिल होने के आरोप लगाए गए हैं.


इसे भी पढ़ें- ​​​​​​​PM Modi करेंगे Dwarka Expressway का उद्घाटन, देश के पहले 8-लेन हाईवे की ये है खासियत


 

FIR में पर्यावरण नियमों और राजस्व घाटे के बारे में गंभीर चिंताओं का जिक्र किया गया था. PMLA जांच से यह बात सामने आई है कि रेत की अवैध बिक्री के जरिए 161 करोड़ रुपये की कमाई की गई है.

कम निवेश में दोगुना मुनाफा, ये है असली दांव
अवैध रेत व्यापार को एक सिंडिकेट कंट्रोल कर रहा था, जिसके सदस्य BCPL जैसी कंपनियों में धन निवेश करते हैं और रेत की अनधिकृत बिक्री से मुनाफा कमाते हैं.

क्यों सुभाष यादव का आया नाम?
सुभाष यादव इस सिंडिकेट में एक प्रमुख खिलाड़ी हैं. शनिवार को उनसे और उनके करीबी सहयोगियों से जुड़े पटना के 6 परिसरों में ED की तलाशी में कई अहम सबूत सामने आए हैं.

छापेमारी के दौरान 2.3 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए गए हैं. शनिवार देर रात सुभाष यादव को गिरफ्तार कर लिया गया. उनसे जुड़े परिसरों पर 14 घंटे तक रेड पड़ी है.


यह भी पढ़ें: दिल्ली से अभी नहीं हुई है ठंड की विदाई, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट


सुभाष यादव पर ED की कार्रवाई रेत खनन सिंडिकेट से जुड़े केस में हुई है. JDU नेता और बिहार विधान परिषद सदस्य राधा चरण साह और उनके बेटे भी अवैध खनन के केस में सामने आया है

लालू परिवार के करीबी हैं सुभाष यादव 
सुभाष यादव राष्ट्रीय जनता दल से जुड़े रहे हैं और लालू यादव के करीबी हैं. साल 2019 में उन्होंने लोकसभा चुनाव भी लड़ा था. ED के अलावा आयकर विभाग ने भी सुभाष यादव के आवास पर छापेमारी की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement