Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Karauli-Dholpur सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर

करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने नए चेहरे पर दांव खेलते हुए इंदु देवी जाटव को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री रहे भजनलाल जाटव को. 2024 के आम चुनाव के तहत इस सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है.

Latest News
article-main

बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर की संभावना.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

करौली-धौलपुर लोकसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई है. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इससे पहले यह क्षेत्र बयाना लोकसभा सीट के अंतर्गत आती थी. इस बार इस सीट पर रोचक मुकाबला होने की उम्मीद है. इस सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने नए चेहरे पर दांव खेलते हुए इंदु देवी जाटव को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री रहे भजनलाल जाटव को. 2024 के आम चुनाव के तहत इस सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Dausa सुरक्षित सीट पर बंट जाएंगे मीणाओं के वोट


करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें आती हैं. ये सीटें हैं बसेड़ी, बाड़ी, धौलपुर, राजाखेड़ा, टोडाभीम, हिंडौन, करौली और सपोटरा. इन विधानसभा सीटों के हिसाब से देखें तो इस लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस का दबदबा नजर आता है. 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के खाते में 2 सीटें आई थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में 5. बीएसपी ने 1 सीट जीती थी. लेकिन भारतीय राजनीति में यह बेहद सामान्य बात है कि विधानसभा चुनावों के नतीजों का असर लोकसभा चुनावों पर कम दिखता है. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि धौलपुर राजघराने में ब्याही पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ससुराल यहीं है. पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच अन्य सीटों के मुकाबले सबसे नजदीकी मुकाबला देखने को मिला था. लेकिन 2014 में चली मोदी लहर में बीजेपी इस सीट को कांग्रेस से छीनने में कामयाब रही. 


इसे भी पढ़ें : Almora सीट पर चौथी बार आमने-सामने हैं BJP और कांग्रेस के उम्मीदवार


2019 के आम चुनाव में करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के मनोज राजोरिया की जीत हुई थी. उन्हें कुल 526443 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के संजय कुमार रहे थे. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 428761 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह मनोज राजोरिया कुल 97682 वोटों के अंतर से चुनाव जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 1810574 थे. इसमें महिला वोटरों की संख्या 834302 थी जबकि पुरुष वोटर 976258 थे.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement