Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिवाली-छठ पूजा पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, इन राज्यों को होगा फायदा

Railways Festivals Special Trains: त्योहार के समय घर जाने की प्लानिंग कर रहे हो और ट्रेन टिकट ना मिलने की वजह से कैंसिल करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए रेलवे के तरफ से अच्छी खबर आई है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नवरात्रि के साथ देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. दशहरा, दिवाली, छठ पूजा जैसे त्योहार आने वाले हैं. ऐसे में रोजी रोटी कमाने के लिए अलग-अलग शहरों में रह रहे लोग अपने घर जाएंगे. जिसकी वजह से ट्रेनों में काफी भीड़ देखने को मिलेगी. रेलवे हर साल त्योहारों के समय स्पेशल ट्रेन चलाता है. इस साल भी उत्तर रेलवे ने 34 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये विशेष ट्रेन 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर के बीच 377 फेरे लगाएंगी. इनमें से 351 फेरे देश के पूर्वी हिस्से की ओर और 26 फेरे उत्तरी क्षेत्र की ओर होंगे. इन ट्रेनों ने बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों को काफी फायदा मिलेगा.

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा, ‘इन 34 ट्रेन के अलावा, मौजूदा 69 ट्रेन में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे. कुल मिलाकर, उत्तर रेलवे त्योहारी मौसम के दौरान यात्रियों की आवाजाही में वृद्धि को देखते हुए 5.5 लाख अतिरिक्त बर्थ और सीट उपलब्ध कराएगा.’ उत्तर रेलवे ने संभावित यात्रियों को उसके सोशल मीडिया हैंडल और पूछताछ कार्यालयों से विशेष ट्रेन का विवरण प्राप्त करने की सलाह दी है.

विशेष टिकट विंडो बनाए जाएंगे
शोभन चौधरी के मुताबिक, इस दौरान बढ़ी मांग के चलते अतिरिक्त व्यवस्था की गई है. मेरा मानना है कि अतिरिक्त व्यवस्थाएं बढ़ी हुई मांग को पूरा करेंगी. हम स्थिति पर नजर रखेंगे और अगर हमें लगता है कि और अधिक विशेष ट्रेन की जरूरत है, तो हम निश्चित रूप से उस पर भी विचार करेंगे. फिलहाल, मुझे लगता है कि यह पर्याप्त है.’ उन्होंने कहा, ‘विशेष ट्रेन के परिचालन के अलावा हमने बुकिंग काउंटर पर लंबी कतारों से बचने के लिए विशेष टिकट खिड़कियां खोलने और सभी मौजूदा खिड़कियों को चालू करने का फैसला किया है.’

यह भी पढ़ें- इजरायल की दो टूक, 'हमास को फिर से नहीं होने देंगे खड़ा' 

इन विशेष ट्रेन के समय पर यात्रा पूरा करने के बारे में सवालों पर रेलवे अधिकारी ने कहा कि वे (रेलकर्मी) यथासंभव आगमन और प्रस्थान के निर्धारित समय का पालन करेंगे और अन्य महत्वपूर्ण ट्रेन के कारण देरी नहीं होगी. ये अतिरिक्त ट्रेन हमारे लिए अन्य ट्रेन की तरह ही महत्वपूर्ण हैं और मैं विशेष ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे सभी यात्रियों को आश्वस्त करूंगा कि वे समय सारिणी का पालन करेंगी. (इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement