Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने स्वतंत्रता दिवस से पहले देश के नाम जारी किया संदेश, किसान से चंद्रयान तक की चर्चा

President Draupadi Murmu Speech: स्वतंत्रता दिवस 2023 की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने देश के नाम संदेश जारी किया है. उन्होंने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह पूरे देश के लिए गौरव और उत्सव का दिन है. उन्होंने कहा कि यह आजादी बहुत सारे त्याग के बाद मिली है. 

article-main

Prisedent Draupadi Murmu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने स्वतंत्रता दिवस 2023 (Independence Day 2023) से पहले राष्ट्र के नाम संदेश जारी किया है. स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हम सबके लिए यह दिन महत्वपूर्ण है. उन्होंने भारत को लोकतंत्र की जननी बताते हुए देशवासियों से संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों पर चलने की अपील की है. अपने संबोधन में उन्होंने भारत की महान विरासत का जिक्र करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस हमें यह याद दिलाता है कि हम केवल एक व्यक्ति ही नहीं हैं, बल्कि हम एक महान जनसमुदाय का हिस्सा हैं. यह अपनी तरह का  सबसे बड़ा और जीवंत समुदाय है. यह विश्व के सबसे बड़े नागरिकों का जनसमुदाय है. हम सबको अपने लोकतंत्र की रक्षा करनी है.

भारतीय होने की पहचान है सबसे बड़ी 
राष्ट्रपति द्रौपती मर्मू ने स्वतंत्रता दिवस 2023 से पहले देश के नाम जारी संदेश में कहा कि हमारी पहचान के कई आयाम होते हैं. यह जाति, पंथ, भाषा और क्षेत्र के अलावा, हमारी अपने परिवार और कार्य क्षेत्र से जुड़ी पहचान भी होती है. इन सबसे बढ़कर और सबसेऊपर हमारी पहचान भारत के नागरिक और भारतीय होने की है. उन्होंने यह भी कहा कि हम सब इस देश के नागरिक हैं और हमारे लिए समान अवसर से लेकर समान चुनौतियां और अधिकार भी हैं. इसके साथ ही हमारे कर्तव्य भी समान हैं.

यह भी पढ़ें: Twitter पर DP बदलते ही गायब हो रहा ब्लू टिक, योगी समेत इनका हटा

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में देश की उपलब्धियों क भी जिक्र किया. उन्होंने चंद्रयान की सफलता से लेकर किसानों के मुद्दों पर चर्चा की. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि महिलाओं से लेकर किसानों तक ने देश के विकास में अपनी अहम भूमिका निभाई है. अपने संबोधन में उन्होंने यह भी कहा कि देश के सामने कई चुनौतियां आती रही हैं लेकिन हमने उन्हें अवसरों में बदला है. उन्होंने यह भी कहा कि देश के अन्नदाताओं ने जीडीपी ग्रोथ में अहम भूमिका निभाई है.

यह भी पढ़ें: कौन थीं अरुणा आसफ अली, जिन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में निभाई थी अहम भूमिका 

चंद्रयान-3 को बताया देश के लिए उम्मीद 
राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन नई ऊंचाइयों को छू रहा है.  ISRO ने चंद्रयान-3 का मिशन सफलतापूर्वक तय किया है और चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने कहा कि भविष् में इसरो अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में नई उपलब्धियां हासिल करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में देश अनुसंधान और रिसर्च में और तरक्की करेगा. इसके लिए  अगले पांच सालों में 50,000 करोड़ रुपये की राशि के साथ सरकार द्वारा अनुसंधान नेशनल रिसर्च फाउंडेशन स्थापित किया जा रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement