Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Farmers Protest Updates: किसानों का दिल्ली कूच 29 फरवरी तक टला, 10 प्वाइंट में जानें अब तक की हर डिटेल 

Farmers Delhi Chalo: पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर 11 दिन से आंदोलन कर रहे किसानों ने दिल्ली कूच का फैसला 29 फरवरी तक टाल दिया है. जानें अब तक इस आंदोलन में क्या कुछ हुआ है. 

Latest News
article-main

Farmers Protest Updates

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) से पहले किसान एक बार फिर एमएसपी के मुद्दे पर दबाव बना रहे हैं. हालांकि, दिल्ली कूच को फिलहाल 29 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया है. सरकार की ओर से भी अब तक झुकने के संकेत नहीं मिले हैं. चुनाव से पहले यह बड़ा मुद्दा बन सकता है, क्योंकि विपक्षी दलों को भी किसानों के बहाने सरकार पर निशाना साधने का मौका मिला है. 21 साल के शुभकरन सिंह की मौत के बाद दिल्ली मार्च रोक दिया है. शुक्रवार को पश्चिमी यूपी के किसान संगठनों ने बैठक कर अपनी मांगें फिर से दोहराई हैं. अब तक किसानों के प्रदर्शन में क्या हुआ है, 10 प्वाइंट में जानें सब कुछ. 

1) 13 फरवरी को शुरू हुआ प्रदर्शन (Farmers Protest) अब तक जारी है.चंडीगढ़ में किसान प्रतिनिधियों के साथ केंद्र सरकार के मंत्रियों के बीच 4 राउंड वार्ता होने के बाद भी अब तक एमएसपी को लेकर सहमति नहीं बनी है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी किसान प्रतिनिधियों के साथ वार्ता की है. 

यह भी पढ़ें: AAP-Congress में डील पक्की, जानिए क्या है सीट बंटवारे का फॉर्मूला  

2) 21 साल के किसान सरनम सिंह पंढेर की मौत के बाद किसान संगठनों ने दिल्ली मार्च का फैसला 29 मार्च तक के लिए टाल दिया है.

3) किसान संगठनों की ओर से पंढेर की मौत के दुख में कैंडल मार्च निकालने का ऐलान किया गया है. शुक्रवार को पंजाब के किसानों ने विरोध के तौर पर काले कपड़े पहने और ब्लैक फ्लैग लहराया. पुतला दहन का भी ऐलान किया गया है.

4) पंजाब के मुख्यमंत्री ने मृतक किसान के परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. हालांकि, परिवार की ओर से बहन को सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग की गई है. 

5) सुप्रीम कोर्ट में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने वाले किसानों की मांग पर सरकार की सुनवाई को लेकर एक याचिका दाखिल की गई है. कोर्ट से अपील की गई है कि प्रदर्शनकारी किसानों के खिलाफ किसी तरह की हिंसा नहीं की जाए. 

यह भी पढ़ें: Mumbai Airport पर खराब हुई एयर मॉरीशस kr फ्लाइट, 5 घंटे तक अंदर ही फंसे रहे यात्री

6) हरियाणा सरकार ने प्रदर्शनकारी कुछ किसानों के ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा कामून के तहत दर्ज किए गए केस रद्द करने का फैसला किया है. 

7) दिल्ली चलो मार्च के दौरान बठिंडा के  72 साल के किसान दर्शन सिंह की हार्ट अटैक की वजह से मौत हो गई है. इसके अलावा, 62 साल के एक और किसान की भी मौत की खबर आ रही है. 

8) प्रदर्शनकारी किसान एमएसपी पर गारंटी के अलावा, मुआवजे की राशि बढ़ाने, सरकारी नौकरी और स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशों को लागू करने की मांग पर अड़े हैं. 

9) आरएलडी नेता जयंत चौधरी ने प्रदर्शनकारी किसानों से शांति रखने की अपील करते हुए कहा है कि सरकार तक उनकी मांगें पहुंचाने और उन पर अमल के लिए सबको धैर्य रखना होगा. 

10) कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल किसानों की मांगें पूरी करने की मांग कर रहे हैं. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने सरकार पर किसानों के प्रति संवेदनशीलता के साथ सोचने की अपील की है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement