Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्मियों में इस सब्जी को खाने से दूर होगी Dehydration की समस्या, मिलेंगे कई और भी फायदे

Lauki Benefits: गर्मियों के मौसम में लौकी के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती है और इससे इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Latest News
गर्मियों में इस सब्जी को खाने से दूर होगी Dehydration की समस्या, मिलेंगे कई और भी फायदे

गर्मियों में इस सब्जी को खाने से दूर होगी Dehydration की समस्या

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन समेत अन्य कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मियों के मौसम में डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनके सेवन से डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या से बचा जा सके. 

आप इसके लिए डाइट में लौकी (Lauki Benefits) शामिल कर सकते हैं. गर्मियों में लौकी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें पानी की मात्रा में अधिक होता है, जो डिहाइड्रेशन समेत कई अन्य समस्याओं को दूर रखने में मददगार हो सकती है....

गर्मी में डाइट में शामिल करें लौकी

पाचन बनाए बेहतर 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लौकी में पानी और फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और पाचन ठीक होता है. इतना ही नहीं गर्मियों के मौसम में इसके सेवन से ब्लोटिंग, कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर होती है. 


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


तनाव होता है कम
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लौकी में एक प्रकार का कंपाउंड होता है, जो तनाव कम करने में मददगार हो सकता है. ऐसे में तनाव कम होने की वजह से बेहतर नींद भी आती है और इससे स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है. अगर आप इस समस्या से परेशान रहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं.

किडनी के लिए है फायदेमंद
इसके अलावा लौकी में सोडियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में लौकी के सेवन से किडनी को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

यह भी पढे़ं: ब्लॉक नसों को खोलकर Blood Circulation बढ़ाते हैं ये आसान योगासन, रोजाना करें अभ्यास

स्किन के लिए है फायदेमंद
लौकी बॉडी को डिटॉक्स कर स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मददगार हो सकता है.  दरअसल बॉडी में टॉक्सिन इकट्ठा होने की वजह से एक्ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं और बॉडी को डिटॉक्स करने से ये समस्या दूर होती हैं. इसके अलावा लौकी में मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-ए त्वचा को रीजुविनेट करने में मददगार हो सकते हैं.

वजन घटाए 
लौकी के सेवन से शरीर में एक्स्ट्रा फैट स्टोर नहीं होता और वजन बढ़ने की समस्या कम होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं. ऐसे में लौकी को अपनी वेट लॉस करने के सफर में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement