Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency: शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

Vitamin Deficiency In Vegetarians: शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है, आइए जानते हैं क्या हैं इसके लक्षण कारण और बचाव के उपाय...

Latest News
Vitamin Deficiency: शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

Vitamin Deficiency In Vegetarians

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हेल्दी और फिट रहने के लिए शरीर में विटामिन अहम भूमिका  निभाते हैं. लेकिन. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, ख़राब लाइफ़स्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण लोगों को विटामिन की कमी की समस्या का सामना करना पड़ता है. बता दें कि शरीर में विटामिन की कमी होने पर (Vitamin Deficiency) कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं. इसलिए भूलकर भी विटामिन की कमी के लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. शरीर में विटामिन की कमी न हो इसके लिए बैलेंस डाइट रखना जरूरी है. बता दें कि जो लोग शाकाहारी हैं उनमें (Vitamin Deficiency) अधिकतर पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. खासतौर से विटामिन बी 12 ऐसे लोगों में कम पाया जाता है जो लोग वेजिटेरियन होते हैं. ऐसे में व्यक्ति को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं (Vitamin B12 Treatment) शरीर के लिए कितना जरूरी है विटामिन बी 12 और शरीर में इस विटामिन की कमी के लक्षण क्या नजर आते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

शरीर के लिए कितना जरूरी है विटामिन बी 12 (Vitamin B12 Deficiency)

विटामिन बी 12 को मेडिकल भाषा में Cyanocobalamin कहते हैं और यह डीएनए संश्लेषण, सेंट्रल नर्वस सिस्टम को ठीक से चलाने और एनर्जी देने के लिए बेहद जरूरी है. बता दें  कि शरीर खुद विटामिन बी 12 नहीं बना पाता, इसे डाइट से ही पूरा किया जाता है. ऐसे में अगर खाने-पीने में जरा भी लापरवाही हुई तो शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने लगती है. 

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

शरीर में विटामिन बी 12 कम होने पर थकान, काम में मन न लगना, हाथ पैर में झुनझुनी जैसी महसूस होने लगती है. आइए जानते हैं विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण क्या हैं..

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण (Vegetarian Vitamin Deficiency Symptoms)

  • हाथ-पैरों और तलवे में झुनझुनी महसूस होना
  • मुंह में छाले होना 
  • स्किन में ड्राईनेस बढ़ना
  • थकान और कमजोरी 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

कैसे करें विटामिन बी 12 की कमी दूर 

विटामिन बी 12 की कमी दूर करने के लिए फल और सब्जियों का सेवन करें. बता दें कि फलों में सेब, केला और संतरा खाने से विटामिन बी 12 मिलता है. वहीं डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी 12 पाया जाता है. ड्राई फ्रूट्स में मूंगफली और बादाम खाने से विटामिन बी 12 मिलता है. इसके अलावा भुने चने, मशरूम और नॉनवेज में सबसे ज्यादा यह विटामिन पाया जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement