Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Platelets Symptoms: डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने पर शरीर में दिखते हैं ये 6 लक्षण, बढ़ता है ब्लीडिंग का खतरा

अगर आपको लगता है की डेंगू में ही केवल प्लेटलेट्स कम होते हैं तो जान लें कि वायरल फीवर तक में प्लेटलेट्स कम हो सकते हैं.

Latest News
article-main

Platelets lower Sign in dengue 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डेंगू का खतरा बरकरार है और ऐसे में आपको इससे बचने के सारे ही उपाय करने जरूरी लेकिन अगर आप किसी तरह भी इसकी चपेट में आ गए हैं तो अपने प्लेटलेट्स पर नजर बनाए रखें. प्लेटलेट्स का कम होना खतरा बढ़ा देता है. यहां आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं जिसे देखकर आप समझ सकते हैं कि शरीर मे प्लेटलेट्स कम हो रहा है.

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. डेंगू बुखार के लक्षण तीन से 14 दिनों में दिखाई देने लगते हैं. बुखार आमतौर पर कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर डेंगू के लक्षण गंभीर हो जाएं और शरीर में प्लेटलेट का स्तर कम होने लगे तो मरीज की मौत का खतरा होता है. प्लेटलेट्स कम होने से शरीर में खून जमने की प्रक्रिया कम हो जाती है. इससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है जिससे मृत्यु हो सकती है.

प्लेटलेट्स कम होने पर दिखते हैं ये 6 संकेत

  1. कमजोरी और थकान
  2. शरीर पर दाने
  3. उल्टी और दस्त
  4. चक्कर आना
  5. मांसपेशियों में दर्द
  6. मसूड़ों और नाक से खून आना

प्लेटलेट स्तर क्या होना चाहिए?

सफदरजंग अस्पताल के डॉ. दीपक कुमार सुमन ने बताया कि डेंगू में हर व्यक्ति के प्लेटलेट्स कम नहीं होते, ऐसा कुछ ही मामलों में होता है. कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में ऐसे मामले अधिक आम हैं. एक सामान्य मानव शरीर में प्लेटलेट स्तर 1.5 लाख से 4.5 लाख प्रति माइक्रोलीटर होता है. डेंगू के कुछ मामलों में यह स्तर कम हो जाता है.

अगर यह 1 लाख से कम है तो इसे कम प्लेटलेट काउंट माना जाता है, लेकिन इससे घबराना नहीं चाहिए. 20,000 से ऊपर प्लेटलेट का स्तर खतरनाक नहीं है. लेकिन अगर ये कम हो तो ये स्थिति खतरनाक हो सकती है. ऐसी स्थिति में मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement