Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient रख रहे हैं नवरात्रि में व्रत तो इन बातों को रखें खास ध्यान, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Diabetes के मरीजों को नवरात्रि के व्रत के दौरान खाने-पीने से लेकर अन्य कई जरूरी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
article-main

नवरात्रि में शुगर लेवल कैसे कंट्रोल करें? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा- पाठ की जाती है साथ ही इस दौरान कई लोग माता रानी को प्रसन्न करने के लिए उपवास भी रखते हैं, कई लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं तो कुछ नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं. ऐसे में अगर आप भी व्रत कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. खासतौर से डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को व्रत के दौरान खाने-पीने से लेकर अन्य कई जरूरी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं व्रत के दौरान डायबिटीज (Sugar Control Tips) के मरीजों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए... 

डाइट में शामिल करें ये फूड्स 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक Low Glycemic Index (GI) वाले फूड्स ब्लड शुगर लेवल को अधिक प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं. ऐसे में आप सेब, संतरे, अनार, खीरा, लौकी और कद्दू जैसी फल और सब्जियां पर डाइट में शामिल करें, क्योंकि इनके सेवन से ब्लड शुगर के लेवल पर कम प्रभाव पड़ता है. 


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


इसके अलावा दही-पनीर जैसे डेयरी उत्पादों को डाइट में शामिल करें, इनमें कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है और इनके सेवन से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलता है. इसके अलावा व्यंजन तैयार करने के लिए आप पका और ठंडा किया हुआ आलू या फिर शकरकंद शामिल करें.

खाएं प्रोटीन से भरपूर चीजें

इसके अलावा डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. इसके लिए नट्स में बादाम, अखरोट और बीज में कद्दू, सूरजमुखी के बीज के अलावा डेयरी उत्पाद में पनीर, दही आदि जरूर शामिल करें. इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और इससे उपवास के दौरान आपको उर्जा प्रदान करने में मदद मिलती है. 

अधिक फल और जूस पीने से करें परहेज

इसके अलावा उपवास के दौरान डायबिटीज के मरीजों को जूस (ताजा या पैक्ड दोनों) का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसे में एक दिन में 3-4 से अधिक फल न खाएं और साबूत फल का सेवन ही करें. इस दौरान जो लोग आम अधिक खाते हैं, उन्हें इससे परहेज करना चाहिए. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


खुद को रखें हाइड्रेटेड

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नवरात्रि गर्मी के बढ़ते तापमान के बीच आती है, जिससे लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या भी बढ़ सकती है. डिहाइड्रेशन कई बार ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है. इसलिए उपवास के दौरान खूब पानी, हर्बल चाय और चीनी रहित पेय पिएं. इस दौरान शुगरी ड्रिंक्स, तले हुए-ऑयली स्नैक्स या पकौड़े, टिक्कियां या पूड़ी आदि का सेवन करने से बचें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement