Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज मरीजों के लिए दवा का काम करता है ये छोटा सा फल, पत्तियों और डंठल से कंट्रोल हो जाता है Sugar

डायबिटीज उन लाइलाज बीमारियों में से एक है, जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में इसके मरीज को नियमित रूप से वर्कआउट से लेकर खानपान का बेहद ध्यान रखना पड़ता है.

Latest News
डायबिटीज मरीजों के लिए दवा का काम करता है ये छोटा सा फल, पत्तियों और डंठल से कंट्रोल हो ज��ाता है Sugar
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

White Mulberry And Leafs For Diabetes: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के बीच लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इन्हीं में से एक डायबिटीज है. लगातार व्यक्ति को ब्लड शुगर हाई होने पर उसके डायबिटीक होने का खतरा बढ़ जाता है. एक बार डायबिटीज होने पर व्यक्ति को जीवन भर इस बीमारी को झेलना पड़ता है. इसकी वजह डायबिटीज का अब तक कोई सीधा इलाज न होना है. इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. इसे पूरी से क्योर करने की अब तक कोई दवा नहीं बनी है. ऐसे में एक्सरसाइज से लेकर डाइट और एक छोटा सा फल आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल में कर सकता है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यह छोटा सा फल मीठे की क्रेविंग खत्म करने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है. इस फलदार पेड़ के पत्ते और डंठल भी उतने ही कारगर हैं, इन्हें चबाने मात्र से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. हालांकि इनका कम मात्रा में सेवन करना ही लाभदायक होता है. ज्यादा खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. 


Foods For Strong Bones: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये 5 चीजें, झट से दूर होगी कैल्शियम की कमी


हम बात कर रहे हैं छोटे से फल शहतूत की. यह फल कहीं भी आसानी से मिल जाता है. इसमें दर्जनों पोषक तत्व होते हैं. खासकर सफेद शहतूत ब्लड शुगर (White Mulberry) के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी, आयरन, फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सफेद शहतूत में पाए जाने वाले ये तत्व न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं. यह व्यक्ति की ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं. यह उन्हें दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. सफेद शहतूत इंसुलीन को रेग्युलेट करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. साथ ही  कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. 

शहतूत के पत्ते भी हैं लाभदायक

एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज टाइप 2 में 1000 मिलीग्राम शहतूत के पत्तों के अर्क का 3 महीने तक नियमित रूप से कम से कम 3 बार सेवन करने से ब्लड शुगर तेजी से डाउन हो जाता है. वहीं यह अर्क हीमोग्लोबिन A1C के लेवल को भी सही करता है, जो ब्लड शुगर स्पाइक की बड़ी वजह है. शहतूत की पत्तियों से निकलने वाला रस अग्नयाशय में बीटा कोशिकाओं के कार्य को बेहतर करता है. यह इंसुलिन उत्पान के लिए जिम्मेदार होती हैं. 


Cholesterol Remedy: धमनियों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बह जाएगा, बस रोज सुबह-शाम खा लें ये काले बीज


शहतूत के पत्ते और डंठल दोनों हैं फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर को सही रखने के लिए शहतूत का फल के साथ ही पत्ते और डंठल का सेवन भी कर सकते हैं. शहतूत के पत्तों का रस या डंठल का चूर्ण बनाकर हर दिन खाली पेट लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. शहतूत के सभी हिस्सों में औषधीय गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को सही बनाये रखते हैं. शहतूत का नियमित सेवन डायबिटीज के खतरे को कम करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement