Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Infection Remedy: आंखों के हर तरह के संक्रमण के लिए बेस्ट हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, नजर भी होगी तेज

अगर आपकी आंखे लाल हो रही या उसमे खुजली के साथ पानी आ रहा तो ये किसी न किसी संक्रमण का लक्षण है. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक जड़ियां काम आएंगी.

Latest News
article-main

Eye Infection Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आंखों में संक्रमण बैक्टिरियल या वायरल दोनों तरह का होता है. इन दिनों आई फ्लू यानी कंजेक्टिवाटिस सबसे ज्यादा हो रहा है. आंख के सफेद भाग और पलकों के अंदरूनी हिस्से को ढकने वाली पतली, पारदर्शी झिल्ली पर ये इंफेक्शन होता है. इससे आंखों में लालिमा, खुजली, जलन और कभी-कभी आंखों से पानी निकलने लगता है. 

आयुर्वेद के अनुसार आंखें मुख्य रूप से पित्त दोष द्वारा नियंत्रित होती हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है. हालांकि, जब आंख में कफ दोष की वृद्धि होती है, तो यह पित्त दोष को दबाता है और प्रभावित करता है, इससे आंखों में संक्रमण या नेत्र रोग का खतरा बढ़ता है.

आंखों में एलर्जी होने या किसी दूसरे संक्रमण होने पर भी आंखों में अमूमन ऐसे ही संकेत नजर आते हैं. कई बार आंखों के किनारे पर फोड़े जैसा होना भी एक तरह का संक्रमण ही होता है. अगर आप आंखों के किसी भी तरह के संक्रमण से जूझ रहे तो आपके लिए आयुर्वेद में कई ऐसे हर्ब्स हैं जो इससे छुटाकरा दिला सकते हैं. 

आंखों की रौशनी छीन लेंगी ये 3 चीजें, डैमेज हो जाएगी आईज की नर्व्स 

आंखों के संक्रमण से बचाते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

त्रिफला

त्रिफला, तीन फलों का एक शक्तिशाली संयोजन होता है. इसमें - आंवला (आंवला), हरीतकी (हरड़), और बिभीतकी (बेहेड़ा) शामिल होते हैं. ये तीनों ही अपने कायाकल्प गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये शरीर की सफाई करने का साथ ही कई बीमारियों में भी कारगर हैं. रात भर त्रिफला को पानी में भीगा दें और अगले दिन इस पानी को छान दें और इससे आंखों को धोएं. इससे सूजन कम होगी और संक्रमण ठीक होगा.

हल्दी

हल्दी शक्तिशाली सूजन-रोधी और एंटीसेप्टिक है. आई फ्लू या किसी भी आई इंफेक्शन में इसे पानी में उबालकर छान लें और ठंडा कर इससे आंख धोएं.  आंख में सूजन और संक्रमण दोनों खत्म होंगे.

आंखों में होने वाली खुजली हो सकती है खतरनाक, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम  

धनिया की पत्तियां 

धनिया की पत्तियों में सूजन -रोधी गुण होते हैं. धनिये की पत्तियों को पानी में उबाल कर इसे ठंडा कर छान लें और फिर इससे अपनी आंखें धोएं. आंखों की जलन और लाली से राहत मिलेगी.

तुलसी

तुलसी  जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आंखों के दर्द और जलन से राहत दिलाते हैं. तुलसी की कुछ पत्तियों को रात भर पानी में भिगो दें, और अगले दिन इस पानी से आंखों को वाश करें.

इन 8 ब्यूटी प्रोडक्ट को भूलकर भी अपनी आंखों के नीचे न लगाएं, वरना चली जाएगी आईज की सारी सुंदरता

इमली की पत्तियां और हल्दी

मुट्ठी भर इमली की पत्तियों और सूखी हल्दी को पानी में उबालकर छान लें और ठंडा होने दें. संक्रमित आंख को धोने के लिए इस हर्बल पानी का यूज करें . ये उपाय आंखों की रौशनी भी बेहतर करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement