Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Related Complications: डायबिटीज के साथ बढ़ जाता है इन 6 बीमारियों का खतरा, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

डायबिटीज लाइलाज बीमारियों में से एक है. हाई ब्लड शुगर होते ही यह बीमारी घातक बन जाती है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों में और भी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (High Blood Sugar Increase Risk Of These Disease) डायबिटीज वैसे तो यह बीमारी अपने आप में बहुत खतरनाक है. देश भर में डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. यह मेटाबॉलिज्म से जुड़ी ऐसी बीमारी है, जो अपने साथ कई परेशानियां लेकर आती है, इसलिए डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को खास ध्यान रखना चाहिए. पेशेंट की जरा सी लापरवाही उसे बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं डायबिटीज के साथ किन बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

Cholesterol Alert: नसों में वसा को और जकड़ देती है इस एक चीज की कमी, हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है जानलेवा

दिल से जुड़ी ये समस्याएं

डायबिटीज के मरीजों को उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं होने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसी स्थिति में रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को स्ट्रोक का खतरा भी ज्यादा होता है. नसों में खून का बहाव कम होने से कारकों को बढ़ावा मिलता है. 

किडनी से जुड़ी परेशानी

डायबिटीज पेशेंट की किडनी पर भी बुरा असर डालती है. अक्सर यह देखा गया है कि डायबिटीज रोगी की किडनी जल्दी खराब हो जाती है. इन परेशानियों को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि, जब खतरा बढ़ जाता है तो यह जानलेवा साबित होता है.

Cholesterol Reducing Superfood: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल छान देंगे ये 4 काले बीज, खून में जमी वसा भी पिघलकर आएगी बाहर

तंत्रिकाओं संबंधी समस्याएं

जब किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर लंबे समय तक हाई रहा हो तो यह उसके नर्वस सिस्टम को डैमेज कर देता है. ऐसा होने पर उस व्यक्ति के पूरे शरीर में झनझनाहट हो सकती है. इससे पैरों में अल्सर और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. यह जल्दी से ठीक नहीं हेाता है. 

आंखों से जुड़ी परेशानी

डायबिटीज के मरीजों का अगर ब्लड शुगर बढ़ने लगता है, तो इससे नसों को पोषण देने वाली रक्त वाहिकाएं डैमेज हो सकती हैं. डायबिटीज रेटिनोपैथी कही जाने वाली इस स्थिति में रेटिना भी धीरे-धीरे खराब होने लगता है. यह अंधा तक कर सकती है. 

Cholesterol Remedy: धमनियों की दीवारों पर चिपके गंदे वसा पिघला देंगे ये 6 जूस, बिना दवा ही कम हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल

संक्रमण 

डायबिटीज ग्रस्त लोगों को स्किन, मुंह, फेफड़े, मूत्र  बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में व्यक्ति को साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए.

डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है

डायबिटीज की समस्या के बढ़ने पर ज्यादातर मरीज डिप्रेशन में चले जाते हैं. इससे मानसिक परेशानियां भी बढ़ने लगती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement