Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Remedy: स्किन डिजीज से लेकर डायबिटीज तक खत्म कर देगी इस पेड़ की लकड़ी, कंट्रोल हो जाएगा शुगर

Acacia Bark Benefitआयुर्वेद में ज्यादातर इलाज जड़ी बूटी और पेड़ पौधों की लकड़ी व पत्तियों से किया जाता है. यह बेहद कारगर साबित होता है. इन्हीं जड़ी बूटियों में एक पेड़ ऐसा है, जिसकी छाल से ((Babool Ke Fayde)) ही डायबिटीज से लेकर स्किन डिजीज तक खत्म हो जाती है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज के समय में खराब दिनचर्या और खानपान व्यक्ति के शरीर से लेकर उसकी स्किन तक (Skin Disease) को प्रभावित कर रही है. कम उम्र में डायबिटीज (Diabetes) जैसी घातक और लाइलाज बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसके मरीजों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है. अगर आप भी डायबिटीज से लेकर स्किन संबंधित बीमारियों से जूझ रहे हैं तो आयुर्वेद में शामिल इस पेड़ लकड़ी यानी छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद में इस पेड़ की छाल (Babool Bark Benefits) से दर्जनों बीमारियों का अंत किया जाता है. यह पेड़ भी आसानी से आपके आसपास मिल सकता है. यह दांतों के दर्द से लेकर दस्तों से छुटकारा दिला सकता है. 

दरअसल हम बबूल के पेड़ (Acacia Bark Benefits) की बात कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो बबूल के पेड़ की छाल में कई सारे गुण पाएं जाते हैं. बबूल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह स्किन से लेकर पेट तक की बीमारियों को दूर रखने के साथ ही डायबिटीज जैसी घातक बीमारियों से बचाता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. आइए जानत हैं बबूल की छाल के फायदे...


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


डायबिटीज में कारगर

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो बबूल के पेड़ की छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नियमित रूप से बबूल की छाल का काढ़ा पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसमें मिलने वाले एंटी डायबिटीक गुण डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं. बबूल के काढ़े का नियमित सेवन बेहद कारगर साबित होता है. 

ओरल हेल्थ के लिए भी है सही

बबूल की छाल ओरल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छी होती है. यह दांतों के दर्द से लेकर  मसूड़ों की सूजन, पायरिया और दांतों में लगे कीड़ों को भी साफ करती है. बबूल में मिलने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण इसे बेहद लाभकारी बनाते हैं. बबूल की छान का काढ़ा से कुल्ला करने से ही आपको ओरल हेल्थ में सुधार दिख जाएगा.

दस्तों में फायदेमंद

अगर आप दस्त की वजह से परेशान हैं तो आपको बबूल की छाल से आराम मिल सकता है. इसकी वजह बबूल में एंटी डायरियल गुणों का पाया जाना है, जो दस्तों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके लिए बबूल की छाल का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इससे आराम मिल जाएगा. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


स्किन डिजीज को करती है दूर

बबूल की छाल में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह स्किन संबंधित बीमारियों को दूर रखता है. दाद, खुजली या खाज की समस्याओं से बचाता है. बबूल की छाल का पेस्ट ​बनाकर स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पेट दर्द में करता है आराम

पेट दर्द से परेशान हैं तो बबूल की छाल का काढ़ा पी सकते हैं. इससे पेट के दर्द से लेकर सूजन में आराम मिलता है. यह पेट में जमा गंदगी को बाहर करती है. साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement