Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack: सुबह उठते ही महसूस हो ये 7 दिक्कतें तो समझ लें दिल नहीं है महफूज, कभी आ सकता है दिला का दौरा

सर्दियों में सुबह अगर आपको ये 7 लक्षण महसूस हो रहे तो सावधान हो जाएं क्योंकि ये दिल के दौरे का संकेत हो सकते हैं.

Latest News
Heart Attack: सुबह उठते ही महसूस हो ये 7 दिक्कतें तो समझ लें दिल नहीं है महफूज, कभी आ सकता है दिला का दौरा

 Heart attack Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कि सर्दियों के मौसम में दुनिया भर में ठंडी, ठंढी सुबह होती है, इसलिए हृदय स्वास्थ्य से जुड़े संभावित खतरों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है. ठंड के मौसम में दिल से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें सुबह के स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट भी शामिल हैं. जबकि दिल के दौरे के विशिष्ट लक्षण और लक्षण, जैसे सीने में दर्द और सांस की तकलीफ, आप में से हर एक को अच्छी तरह से पता है, सर्दी अन्य असामान्य लक्षण ला सकती है जो अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है. जैसे-जैसे तापमान गिरता है, हम दिल के दौरे के 7 संकेतों और लक्षणों के बारे में जानेंगे जो सर्दियों की सुबह के दौरान अधिक प्रमुख होते हैं.

सर्दियों में दिल के दौरे के 7 असामान्य सुबह के लक्षण

सीने में तकलीफ़: सर्दियों की सुबहें सीने में बेचैनी बढ़ा सकती हैं, और यह हमेशा सामान्य कुचलने वाला दर्द नहीं हो सकता है. यह सूक्ष्म दर्द, जकड़न या दबाव के रूप में मौजूद हो सकता है जो संभावित हृदय संबंधी संकट का संकेत देता है.

सांस की तकलीफ़: यदि आपको सुबह की दिनचर्या के दौरान, विशेष रूप से ठंड में, असामान्य रूप से सांस की कमी महसूस होती है, तो यह दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है, लगातार सांस फूलने पर ध्यान दें.

अत्यधिक थकान: पूरी रात की नींद के बावजूद सुबह अत्यधिक थकान महसूस होना एक चेतावनी संकेत हो सकता है. गतिविधि के स्तर से असंबद्ध थकान एक अंतर्निहित हृदय संबंधी समस्या का संकेत दे सकती है.

चक्कर आना: सर्दियों की सुबह में चक्कर आना या हल्का सिरदर्द महसूस हो सकता है, जो मस्तिष्क में अपर्याप्त रक्त प्रवाह का संकेत देता है. इन संवेदनाओं को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए.

मतली या ठंडा पसीना: सुबह के समय अस्पष्ट मतली या ठंडा पसीना हृदय पर तनाव के कारण हो सकता है. यदि ये लक्षण बार-बार होते हैं, तो चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है.
जबड़े या गर्दन में दर्द: जबड़े या गर्दन में दर्द, खासकर बायीं तरफ, दिल के दौरे का लक्षण हो सकता है. सर्दियों में, जब रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, तो ऐसा दर्द अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है.

अनियमित दिल की धड़कन: अनियमित दिल की धड़कन, धड़कन या सीने में फड़फड़ाहट की अचानक जागरूकता को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement