Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रूस की Sarmat Missile क्यों है दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल?

Explained: सरमत मिसाइल एक बार में 10 वॉरहेड अपने साथ ले जा सकती है. इसे ट्रैक करना बेहद मुश्किल माना जाता है. 

Latest News
रूस की Sarmat Missile क्यों है दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल?

रूस की सबसे खतरनाक सरमत मिसाइल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच जारी युद्ध को दो महीने पूरे हो चुके हैं. रूस लगातार यूक्रेन और नाटो (NATO) देशों को परमाणु हमले की धमकी दे रहा है. इस बीच रूस ने ऐसी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिससे दुनिया में हलचल मच गई है. इस मिसाइल को दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल माना जा रहा है. रूस का दावा है कि उसकी सरमत (Sarmat Missile) या 'सतन-2' मिसाइल पलभर में ब्रिटेन और फ्रांस को तबाह कर सकती है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने घोषणा की है कि परमाणु-सक्षम मिसाइल 'सतन-2' को जल्द तैनात किया जाएगा.

ब्रिटेन और फ्रांस पलभर में होंगे खाक
सरमत को सबसे खतरनाक मिसाइल कहा जा रहा है. पश्चिमी सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि सरमत एक ही हमले में ब्रिटेन या फ्रांस के आकार के क्षेत्रों का सफाया करने के लिए आसानी से पर्याप्त है. इस खतरनाक मिसाइल की रेंज 18 हजार किमी है. रूस इस मिसाइल से दुनिया में कहीं भी हमला कर सकता है. इसके साथ ही यह 20.7 मैक की स्पीड से उड़ान भरती है. यानी 25,560 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ती है.  

यह भी पढ़ेंः राजद्रोह कानून क्या है, आखिर किसके खिलाफ दर्ज होता है Sedition Law का मामला?  

सरमत का अर्थ होता है 'शैतान'
यह मिसाइल अपने नाम के मुताबिक ही घातक है. रूसी भाषा में सरमत का मतलब शैतान होता है.  क्रेमलिन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आईसीएम सरमत को उत्तरी आर्कान्जेस्क क्षेत्र में मॉस्को से लगभग 800 किमी उत्तर में प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से दागा गया था. 

क्या हैं इस मिसाइल की खूबियां?
सरमत को रूस के नेक्स्ट जेनरेशन की बैलिस्टिक मिसाइल की श्रेणी में रखा गया है. परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम सरमत की खास बात यह है कि यह एक साथ 10 वॉरहेड ले जा सकती है. 200 टन भार की सरमत से दुनिया के किसी भी देश को निशाने पर लिया जा सकता है. सरमत (Sarmat ICBM) मिसाइल 35.5 मीटर लंबी है जिसका व्यास 3 मीटर है. इसमें 10 से 15 वॉरहेड्स लगाया जा सकता है यानी इससे एक साथ 15 जगहों पर हमला किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः  CBSE New Syllabus पर क्यों हंगामा खड़ा हुआ है?

क्यों है सबसे खतरनाक? 
सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह आधुनिक से आधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से अपना बचाव करने में सक्षम है. यानी इसे दागने के बाद लक्ष्य को भेदने से कोई नहीं रोक सकता है. इसके दागे जाने के बाद मिसाइल डिफेंस सिस्टम को इसे ट्रैक करने का बेहद कम समय मिलता है और तब तक ये अपने लक्ष्य को तहस-नहस कर चुकी होती है. इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें 15 परमाणु बमों को लगाया जा सकता है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement