Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चला रही है शिवराज सिंह सरकार?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि उनकी सरकार, महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी आरक्षण देगी.

article-main

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बड़ा सियासी दांव चला है. शिवराज सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है. संसद में महिला आरक्षण विधेयक पास होने के बाद मध्य प्रदेश पहला वह राज्य बन गया है, जहां महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. शिवराज सिंह चौहान, खुद को मध्य प्रदेश की महिलाओं का भाई बताते हैं. अब चुनाव से पहले मामा ने बड़ा सियासी दांव चल दिया है.

शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार पहले भी महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला चुकी है. लड़कियों को स्कूटी देने की पहल हो या विधवाओं को पेंशन, शिवराज सरकार ने ऐसी कई योजनाओं की आधारशिला रखी है, जिन्हें महिला हितैषी कहकर बीजेपी राष्ट्रीय पटल पर पेश करती है.

इसे भी पढ़ें- MP Women Reservation: सरकारी नौकरियों में महिलाओं को मिलेगा 35 प्रतिशत आरक्षण, शिवराज सरकार ने बदले नियम

आइए जानते हैं महिलाओं के लिए शिवराज सिंह चौहान, कौन-कौन सी योजनाएं चला रही है.

1. लाडली बहन योजना
शिवराज सरकार 'लाडली बहना' योजना चला रही है. पहले इस योजना के तहत 1,000 रुपये की आर्थिक मदद बहनों को दी जाती थी. अब यह राशि बढ़ाकर ₹1,250 प्रति माह कर दिया है. 

2. नारी सम्मान कोष
शिवराज सरकार ने 100 करोड़ रुपये के नारी सम्मान कोष स्थापित किया है. लघु व्यवसायों के लिए ब्याज मुक्त कर्ज देने का प्रावधान भी इस योजना में है. पीएम स्वनिधि योजना और मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजनाओं के अंतर्गत यह राशि दी जाती है.

3. लाड़ली लक्ष्मी योजना
मध्य प्रदेश में बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए यह योजना शुरू की गई. यह योजना साल 2007 से चल रही है. लाड़ली ई-संवाद ऐप के जरिए लोग सीधी बात शिवराज सिंह चौहान तक पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- दूसरी बार चली गई NCP सांसद मोहम्मद फैजल की सांसदी, जानिए वजह

4. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
 मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना चलाई जाती है. इसके तहत गरीबों को 51,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.

5. उज्ज्वला योजना
मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की भी बात कही है. इसमें उज्जवला गैस कनेक्शन के उपभोक्ताओं के साथ लाड़ली बहना और विशेष पिछड़ी जनजाति (बैगा, भारिया और सहरिया) की महिलाएं को इस स्कीम से लाभ मिलेगा.

6. स्कूटी योजना
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूटी योजना की शुरुआत की है. योजना के तहत सरकार हर साल 12वीं के टापर्स विद्यार्थियों को स्कूटी खरीदने के‍ लिए राशि जारी करेगी. 

7. महिला पत्रकारों पर भी मेहरबान सरकार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला पत्रकारों के लिए फेलोशिप और छोटे समाचार पत्रों के लिए विज्ञापनों की गारंटी देने का भी ऐलान किया था. जनसंपर्क विभाग के माध्यम से विकासात्मक कार्यों का अध्ययन करने के लिए हर साल पांच महिला पत्रकारों को फेलोशिप मिलेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement