Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Tour of Duty? तीनों सेनाओं में खुलेंगे भर्ती के रास्ते, PM मोदी आज करेंगे ऐलान 

Tour of Duty: सेना में भर्ती सपना देखने वाले युवाओं के लिए पीएम मोदी आज नई योजना का ऐलान कर सकते हैं.

Latest News
क्या है Tour of Duty? तीनों सेनाओं में खुलेंगे भर्ती के रास्ते, PM मोदी आज करेंगे ऐलान 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः केंद्र सरकार अब सेनाओं में भर्ती के लिए नई प्रक्रिया लाने जा रही है. इस प्रक्रिया का नाम 'टूर ऑफ ड्यूटी' (Tour of Duty) है. इस योजना के तहत युवाओं को चार साल तक सेना में भर्ती किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को इस योजना का ऐलान करेंगे. इस दौरान तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे.  
 
क्या है टूर ऑफ ड्यूटी पैकेज
इसमें एक तय अवधि के लिए लोगों को सेना में शामिल किया जाता है. इसी को 'टूर ऑफ ड्यूटी' कहा जाता है. यह कोई नया काॉन्सेप्ट नहीं है. दूसरे विश्व युद्ध के समय जब ब्रिटिश वायुसेना के पायलट तनाव में आ गए थे, तब वायुसेना में टूर ऑफ ड्यूटी का कॉन्सेप्ट लाया गया था. अमेरिका के कई कॉर्पोरेट ऑफिस में ऐसा कल्चर चलता है.  

युवाओं को क्या होगा फायदा?
जानकारी के मुताबिक इस योजना में 3 से 5 साल तक के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा. शुरूआती चरण में इसे आर्मी में ही लागू किया जाएगा लेकिन वायुसेना और नौसेना में भी लागू किया जा सकता है. इसमें जवानों को पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी. टूर ऑफ ड्यूटी के तहत अफसरों और सैनिकों दोनों की भर्ती होगी.  टूर ऑफ ड्यूटी के तहत जुड़े 25% युवा 3 साल के लिए और 25% युवा 5 साल के लिए सेना में सेवा दे सकेंगे. बाकी के 50% युवाओं को स्थायी सेवा दी जा सकती है. इस योजना के तहत सेना से जुड़ अफसरों को हर महीने 80 से 90 हजार रुपये की सैलरी मिल सकती है.  

ये भी पढ़ेंः National Herald Case: आज ED के सामने पेश नहीं होंगी सोनिया गांधी, ये है बड़ी वजह
 
सरकार क्यों ला रही यह योजना
दरअसल इस योजना को लाने के पीछे सरकार की एक वजह भी है. कोरोना के कारण दो साल पर भर्ती नहीं हो सकी. तीनों ही सेनाओं में सैनिकों से लेकर अफसरों तक की कमी है. रक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति की रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों सेनाओं में अफसरों और जवानों की कमी है. आर्मी में 12.12 लाख जवान हैं, जबकि 81 हजार से ज्यादा पद खाली हैं. इसी तरह वायुसेना में अफसरों और एयरमैन के करीब 7 हजार और नौसेना में अफसरों-नाविकों के साढ़े 12 हजार पद खाली हैं. इतना ही अल्पकालिक भर्ती से सेना पर पेंशन का बोझ भी कम होगा.  

ये भी पढ़ेंः NHAI ने बनाया Guinness वर्ल्ड रिकॉर्ड, 105 घंटे में बनाई 75 किलोमीटर की सड़क

क्या होगा पैकेज  
केंद्र सरकार की ओर से अभी इस योजना को लेकर पैकेज का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन सूत्रों के मुताबिक युवाओं को नियमित कर्मचारियों की तरह ही वेतन मिलेगा. सूत्र ने कहा कि टीओडी के तहत भर्ती होने वालों को वेतन और लाभ लगभग नियमित कर्मियों के समान मिलेगा और चार साल बाद लगभग 10-12 लाख का पैकेज होगा. सेना के एक अधिकारी ने कहा कि सेना में एक बटालियन में जवानों की औसत आयु 35-36 वर्ष है और टीओडी के साथ 4-5 वर्षों में औसत आयु प्रोफ़ाइल घटकर 25-26 वर्ष हो जाएगी.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.   

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement