Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBI Director: कौन हैं IPS प्रवीण सूद, जिन्हें बनाया गया CBI का नया डायरेक्टर?

New CBI Director: कर्नाटक के मौजूदा पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है. वह 1986 बैच के IPS अधिकारी हैं.

article-main

Praveen Sood New CBI Director

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (SBI) के नए डारेक्टर की कमान प्रवीण सूद (IPS Praveen Sood) को सौंपी गई है. प्रवीण सूद कर्नाटक के मौजूदा पुलिस महानिदेशक (DGP) हैं. वह वर्तमान सीबीआई प्रमुख सुबोध कुमार जायसवाल की जगह लेंगे. जायसवाल का कार्यकाल 25 मई को खत्म हो रहा है. बता दें कि सीबीआई डायरेक्टर (CBI Director) की रेस में प्रवीण सूद का नाम टॉप पर चल रहा था. सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

सीबीआई के निदेशक के लिए तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नाम का चयन किया गया था. इसके लिए शनिवार शाम पीएम नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी के बीच उच्च स्तरीय बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद, मध्य प्रदेश के DGP सुधीर कुमार सक्सेना और अग्रिशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक ताज हसन का नाम शॉर्ट लिस्ट किया गया था.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव जीतने के बाद जल्दबाजी में नहीं कांग्रेस, सीएम चुनने में ले रही वक्त, क्यों लंबा हो रहा इंतजार?

प्रवीण सूद का 2 साल का होगा कार्यकाल
सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का 2 साल का निर्धारित कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो जायेगा. सूद को दो साल की अवधि के लिए सीबीआई निदेशक नियुक्त किया गया है. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक आदेश में कहा गया है कि सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रवीण सूद की 2 साल के लिए सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्ति के लिए सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से अवगत कराया जाता है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में बेहद मशहूर था ये मॉल, युवा छिड़कते थे जान, क्यों बिक गया?

DGP रहते हुए चर्चा में रहे प्रवीण सूद
कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद इस साल मार्च में तब सुर्खियों में आए जब कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने उन पर राज्य में बीजेपी सरकार को प्रोटेक्शन देने का आरोप लगाया था. शिवकुमार ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को गिरफ्तार करने की मांग की थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि बीजेपी सरकार की सह पर DGP कांग्रेस नेताओं के खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज कर रहे हैं.

Who is IPS Praveen Sood?
प्रवीण सूद हिमाचाल प्रदेश के कांगड़ा जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने IIT दिल्ली से ग्रेजुएशन और IIM बेंगलुरू से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी. सूद ने 22 साल की उम्र में यूपीएससी क्लियर कर लिया था. सूद बेल्लारी और रायचुर जिले के एसपी रह चुके हैं. वहीं बेंगलुरु में डीसीपी का पदभार भी संभाला है. जून 2020 में प्रवीण सूद कर्नाटक के DGP बनाए गए थे. मई 2024 में उन्हें रिटायर होना था. लेकिन CBI डायरेक्टर के पद पर उनका दो साल का कार्यकाल होगा. जिसकी वजह से अब वो मई 2025 में रिटायर होंगे. सूद को 1996 में मुख्यमंत्री की ओर से गोल्ड मैडल मिला था. 2002 में पुलिस पदक और 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति की तरफ से पुलिस पदक दिया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement