Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या 1000 रुपये के नोट फिर से मार्केट में आयेंगे, यहां जानिए सबकुछ

2000 Rupees Note: 1000 रुपये के नोट को साल 2016 में विमुद्रीकरण के दौरान बंद कर दिया गया था. हाल ही अफवाह उड़ी थी कि 1000 रुपये के नोट फिर से शुरू किये जा सकते हैं.

Latest News
क्या 1000 रुपये के नोट फिर से मार्केट में आयेंगे, यहां जानिए सबकुछ

1000 Rupees Note

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तमाम अटकलों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1000 रुपये के नोट की वापसी को लेकर चल रही अफवाहों को आधिकारिक तौर पर खारिज कर दिया है. 30 सितंबर तक 2000 रुपये के 87 फीसदी नोट वापस आ चुके हैं, जबकि 10 हजार करोड़ रुपये अभी भी चलन में हैं.

सोशल मीडिया अटकलों का जवाब देते हुए आरबीआई ने कहा कि 1000 रुपये के नोट को दोबारा शुरू करने की कोई योजना नहीं है. एएनआई के एक ट्वीट में, आरबीआई ने चिंताओं को दूर करते हुए और 1000 रुपये के नए नोट को दुबारा प्रचलन में नहीं लाने को लेकर पुष्टि की है.

पर्याप्त नकदी प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए, आरबीआई ने संभावित नकदी उपलब्धता के मुद्दों को संबोधित करते हुए 500 रुपये के नोटों की पर्याप्त आपूर्ति के उत्पादन पर प्रकाश डाला. डिजिटल भुगतान में वृद्धि ने भौतिक नकदी की मांग को कम करने में भी योगदान दिया है.

यह भी पढ़ें:  EPFO Tips: नौकरी बदलते ही ना निकालें PF का पैसा, लॉन्ग टर्म में हो सकता है नुकसान

आरबीआई ने जनता को आधारहीन अफवाहों पर विश्वास करने के प्रति आगाह किया और स्थिर मुद्रा प्रणाली बनाए रखने के लिए सरकार के समर्पण पर जोर दिया है.

2016 के विमुद्रीकरण से पता चलता है कि 1000 रुपये और पुराने 500 रुपये के नोटों को वापस ले लिया गया था, उनकी जगह 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट लाए गए थे. हाल ही में बैंकों में 2000 रुपये के नोटों को जमा करने और बदलने की समय सीमा समाप्त होने से उनका प्रचलन समाप्त हो गया है.

जबकि बैंक अब 2000 रुपये के नोट स्वीकार नहीं करते हैं, व्यक्तियों के पास अभी भी देश भर में आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में से किसी में भी उन्हें बदलने या जमा करने का विकल्प है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement