Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Price: टमाटर ही नहीं इन खाने की चीजों के भी दाम में भी हो गई बढ़ोतरी, जानिए पूरा किस्सा

Tomato Price: टमाटर की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं बाजार में दाल, आटा और मसालों ने भी आम जनता की जेब को ढीला करना शुरू कर दिया है.

Latest News
Tomato Price: टमाटर ही नहीं इन खाने की चीजों के भी दाम में भी हो गई बढ़ोतरी, जानिए पूरा किस्सा

Dal Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जहां बारिश के कारण आपूर्ति में कमी के कारण टमाटर की कीमतों (Tomato Price) में बढ़ोतरी ने ग्राहकों को परेशान कर दिया है. वहीं सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि आलू को छोड़कर अन्य प्रमुख खाद्य पदार्थों की कीमतों में भी काफी वृद्धि हुई है.

अन्य खाद्य पदार्थों में बढ़ोतरी

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने संसद सप्ताह में बताया कि पिछले एक साल में अरहर दाल की कीमतों में अधिकतम 28% की वृद्धि दर्ज की गई, इसके बाद चावल (10.5%), उड़द दाल और आटा (प्रत्येक मामले में 8%) की वृद्धि हुई. गुरुवार को चावल का औसत खुदरा मूल्य 41 रुपये प्रति किलोग्राम था, जो एक साल पहले 37 रुपये था.

मंत्रालय ने तुअर दाल की कीमत में बढ़ोतरी के लिए घरेलू उत्पादन में कमी को जिम्मेदार ठहराया है. इसमें कहा गया है कि 2022-2023 फसल वर्ष के लिए कृषि मंत्रालय के तीसरे अग्रिम अनुमान में पिछले फसल वर्ष के दौरान 42.2 लाख टन की तुलना में तुअर दाल का उत्पादन 34.3 लाख टन होने का अनुमान लगाया गया है.

यह भी पढ़ें:  मुकेश अंबानी ने इस सरकारी नेटवर्क के साथ की साझेदारी, खुद की कंपनी क्राइसिस से जूझ रही

तुअर दाल की कीमत

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मूल्य निगरानी सेल के अनुसार, गुरुवार को तुअर दाल की औसत खुदरा कीमत 136 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो पिछले साल 106.5 रुपये प्रति किलोग्राम थी. उड़द दाल की कीमत पिछले साल के 106.5 रुपये से बढ़कर 114 रुपये प्रति किलो हो गई है. मूंग दाल भी अब 102 रुपये किलो है, जो पिछले साल 111 रुपये थी.

मंत्रालय ने कहा कि सब्जियों में आलू की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत पिछले साल की तुलना में लगभग 12% कम है जबकि प्याज की कीमत एक साल पहले की तुलना में लगभग 5% अधिक है.

टमाटर की कीमतों पर मंत्रालय ने कहा, 'फसल की मौसमी स्थिति, कोलार में सफेद मक्खी की बीमारी, देश के उत्तरी हिस्से में मानसून की बारिश के तुरंत आगमन जैसे कारकों के संयोजन के कारण हाल के हफ्तों में टमाटर की कीमतों में वृद्धि हुई है. भारी बारिश के कारण हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में टमाटर की फसल प्रभावित हुई और अलग-अलग इलाकों में रसद में व्यवधान आया.''

सरकारी आंकड़े बताते हैं कि गुरुवार को टमाटर की औसत कीमत 140 रुपये प्रति किलो थी, जो पिछले साल 34 रुपये प्रति किलो थी. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में जहां टमाटर की अधिकतम कीमत 257 रुपये प्रति किलो थी, वहीं दिल्ली में यह 213 रुपये और मुंबई में 157 रुपये प्रति किलो बिक रहा था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement