Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर घर जाना है, नहीं मिल रही ट्रेन, ये तरीका दिलाएगा कंफर्म टिकट

Confirmed Ticket On Raksha Bandhan: अगर आप भी इस रक्षाबंधन अपनी घर जाकर बहन से राखी बंधवाना चाहते हैं, लेकिन टिकेट नहीं मिल रही तो परेशान ना होएं. ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: त्योहारों के दौरान ट्रेन में सफर करने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में आखिरी समय में कन्फर्म टिकट हासिल करना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है. यदि आपने रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) पर घर जाने के लिए ट्रेन टिकट नहीं खरीदा है, तो आपको कन्फर्म टिकट बुक करने में भी बहुत कठिनाई हो सकती है. ऐसे में आप त्योहार पर कैसे रेलवे की टिटक पाएं और समय से घर पहुंचे उसके लिए हम आपको एक ट्रिक बताने वाले हैं. यह तरीका पूरी तरह से सेफ है और रेलवे के आधिकारिक ऐप पर मौजूद है. आइए जानते हैं कैसे करें रेलवे टिकट बुक.

नॉर्मल की जगह तत्काल पर विचार बनाएं
अगर आपको रक्षाबंधन के आस-पास नॉर्मल टिकट नहीं मिल रही है तो आप तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आपको किसी एजेंट के पास जाने या उन्हें एक्ट्रा पैसा देने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे रेलवे के ऐप से भी टिकट बुक कर सकते हैं. हालांकि जब टिकटों की मांग बहुत अधिक हो तो कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर पाना भी कठिन काम है. ऐसे में आप मास्टर लिस्ट फीचर का ऑप्शन चुन सकते हैं जो बिना किसी देरी के आपकी टिकट कंफर्म कर देगा. 

ये भी पढ़ें: पैन-आधार नहीं है लिंक तो क्या बैंक खाते में आएगी सैलरी? जानें क्या है नियम

क्या है रेलवे का मास्टर लिस्ट फीचर?
मास्टर लिस्ट सुविधा आईआरसीटीसी के माध्यम से तत्काल तत्काल टिकट बुकिंग की अनुमति देती है. एसी कक्षाओं के लिए बुकिंग का समय सुबह 10:00 बजे से शुरू होता है और स्लीपरक्लास सुबह 11:00 बजे शुरू होती है. टिकटों की बुकिंग से एक दिन पहले आपको मास्टर लिस्ट बना लेनी चाहिए. इससे तत्काल टिकट बुक करने में आसानी हो जाती है.

किस काम आती है मास्टर लिस्ट?
आप IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर लॉग इन करके मास्टर लिस्ट तैयार कर सकते हैं. इस लिस्ट में आपको उन सभी लोगों की उम्र, नाम, पता, कहां जाना है, आईडी प्रूव आदि भरने होते हैं. ये वही डिटेल हैं जो नॉर्मल और तत्काल टिकट भरते समय आपको देनी पड़ती है. हालांकि तत्काल टिकट बड़ी तेजी से भर जाती हैं. ऐसे में आपकी मार्टर लिस्ट पहले से रेडी होगी तो टिकट बुक करने वाले दिन चुटकियों में आपकी टिकट बुक हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: कम सैलरी में भी आसानी से खरीदें खुद का घर और कार, साथ ही बनें करोड़पति, ये रहा फॉर्मूला

कैसे बनाएं मास्टर लिस्ट?

  1. सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाएं या आधिकारिक ऐप डाउनलोड करके लॉगिन करें.
     
  2. इसके बाद ऐप या वेबसाइट पर 'My Account' में जाकर 'My Profile' पर क्लिक करें.
     
  3. आपको ऐप और वेबसाइट दोनों में  'Add/Modify Master List' का ऑप्शन दिखाई देगा.
     
  4. यहां पैसेंजर का नाम, उम्र, सेक्स, बर्थ सिलेक्शन, आईडी प्रूफ से जुड़ी जानकारियां भरनी होंगी. कुछ जानकारी 'Optional' होती हैं आप चाहें तो उन्हें नहीं भी भरे कोई फर्क नहीं पड़ेगा.
     
  5. इसके बाद आपको 'Submit' बटन पर क्लिक करना है.
     
  6. इस तरह से आपकी पैसेंजर्स की मास्टर लिस्ट तैयार हो जाएगी.
     
  7. तत्काल बुकिंग के समय आप तुरंत ट्रेन सेलेक्ट करके 'My Passenger List' पर क्लिक कर दें. इससे 1 सेंकेड में आपकी सारी डिटेल खुद फैच हो जाएगी.
     
  8. फिर पेमेंट ऑप्‍शन में से कोई एक विकल्‍प चुनें और पेमेंट करें. 

ध्यान दें कि मास्टर लिस्ट ट्रेन बुकिंग करने से 1-2 दिन पहले बनाकर तैयार कर लें. ताकि जब आप तत्काल टिकट बुक करें तो 2-3 मिनट में आपको कंफर्म टिकट मिल जाए. कई सारे लोगों को इस ऑप्शन के बारे में नहीं पता होता इस कारण वे ब्रोकर्स और एजेंट को टिकट बुक करने के लिए काफी ज्यादा पैसा देते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement