Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मिलिए Sriram Krishnan से, जिन पर है Elon Musk से लेकर Mark Zuckerberg और Satya Nadella तक को भरोसा

Who is Sriram Krishnan: श्रीराम कृष्णन भारतीय मूल के अमेरिकी एंटरप्रेन्योर हैं, जिन्हें एलन मस्क ने Twitter को खरीदने के बाद उसकी जिम्मेदारी सौंपी थी.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Srirram Krishnan Latest News: अमेरिका में भारतीय मूल के इंजीनियरों का दबदबा आपको सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा. हर क्षेत्र में भारतीय इंजीनियर टॉप पोस्ट पर बैठे दिखाई देंगे. इनमें से ही एक हैं चेन्नई में जन्मे श्रीराम कृष्णन, जिन पर दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक एलन मस्क (Elon Musk) जैसा बिजनेसमैन भरोसा करता है. श्रीराम कृष्णन को बस मस्क ही पसंद नहीं करते हैं बल्कि वे अपने करियर में अब तक फेसबुक (Facebook) के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) और माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला (Satya Nadella) जैसे लोगों के साथ भी काम कर चुके हैं.

मस्क को Twitter खरीदने में की थी मदद

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीराम कृष्णन ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट (World Government Summit) में एक सेशन के दौरान अपने करियर को लेकर कई खुलासे किए हैं. इस सेशन का नाम रखा गया था 'मैंने एलन और जुकरबर्ग से क्या सीखा है'. श्रीराम ने बताया कि उन्हें एलन मस्क के साथ कई मौकों पर काम करने का मौका मिला, जिनमें सबसे ज्यादा यादगार मस्क का ट्विटर (अब X) को टेकओवर करना रहा. मस्क ने इस टेकओवर के दौरान श्रीराम उनके साथ कदम-कदम पर रहे.

'मजदूर वर्ग में हुआ मेरा पालन-पोषण'

श्रीराम ने Time मैगजीन की एक्जीक्यूटिव एडिटर नैना बाजेकल को दिए इस इंटरव्यू सेशन के दौरान बताया कि बचपन में उनका पालन-पोषण 'मजदूर वर्ग' में हुआ. वह चेन्नई में पले-बढ़े. दरअसल श्रीराम के पिता इंश्योरेंस सेक्टर में काम करते थे और उनकी मां हाउसवाइफ थीं. श्रीराम के मुताबिक, दोनों रात-दिन मजदूरों की तरह काम में जुटे रहते थे. श्रीराम ने अन्ना यूनिवर्सिटी (Anna University) के SRM इंजीनियरिंग कॉलेज (SRM Engineering College) से इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी में BTech की डिग्री हासिल की. 

Microsoft से जुड़कर बदली किस्मत

श्रीराम ने कहा, जब मैं छोटा था, तभी से खुद ही कंप्यूटर कोड लिखने की कोशिश करता रहता था ताकि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना करियर बना सकूं. मैं बेहद लकी था कि 2007 में मुझे माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करने का मौका मिला. मैंने सिएटल में कई साल सत्या नडेला के साथ काम किया. उस समय तक सत्या माइक्रोसॉफ्ट के CEO नहीं बने थे. इसके बाद मैं फेसबुक गया, जो अब Meta बन गई है. वहां मैंने मार्क जुकरबर्ग के साथ काम किया. इसके बाद मुझे एलन मस्क के साथ जुड़ने का मौका मिला. फिलहाल मैं एंडरसन होरोवित्ज (Andreessen Horowitz) में जनरल पार्टनर हूं. यह एक बहुत बड़ी वेंचर कैपिटल फर्म है.

'हर सफल CEO में होते हैं कुछ समान गुण'
श्रीराम ने इस बात पर जोर दिया कि हर सफल CEO में कुछ समान गुण होते हैं. उन्होंने कहा, यदि आप जुकरबर्ग, एलन समेत जितने भी महान CEO से मैं मिला हूं, वे सभी माइक्रोमैनेजर रहे हैं. जो छोटी से छोटी बात को अहमियत देते हैं और हमेशा डिटेल्स पर काम करते हैं.

'फेसबुक की छोटी से छोटी बात पर भी नजर रखते हैं जुकरबर्ग'

श्रीराम ने मेटा CEO जुकरबर्ग के साथ बिताए समय को याद किया और बताया कि वह जब डिटेल्स पर काम करते थे तो बेहद हठी हो जाते थे. श्रीराम ने कहा, हो सकता है कि बेहद सुबह ही आपको उनका मैसेज मिले, जिसमें पूछा गया हो कि ये नंबर ऐसा क्यों काम कर रहे हैं? वह फेसबुक की छोटी से छोटी बात पर भी नजर रखते हैं. वह किसी भी टॉपिक की जानकारी रात-दिन उसी पर काम कर रहे 22 साल के युवा इंजीनियर से ज्यादा बेहतर रखते हैं. यह बात मैं 2013 की कर रहा हूं. कुछ साल पहले मेरी पत्नी ने मेटा में काम किया तो उसने बताया कि जुकरबर्ग आज भी ऐसे ही काम करते हैं.

21 साल की उम्र में पहुंच गए थे अमेरिका

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2005 में महज 21 साल की उम्र में श्रीराम अमेरिका चले गए थे, जहां उन्हें माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ने का मौका मिला. इस कंपनी में उन्होंने अधिकतर समय विंडोज अजूरे डिवीजन (Windows Azure) में काम किया. ट्विटर में उन्होंने उसकी मेन टाइमलाइन प्रोजेक्ट पर काम करने के साथ ही प्लेटफॉर्म के लिए नया UI बनाने, सर्च व ऑडियंस ग्रोथ जैसे प्रोजेक्ट्स पर काम किया. फेसबुक में काम करने के दौरान श्रीराम ने उसके और Snap के लिए मोबाइल एडवरटाइजमेंट प्रॉडक्ट्स टूल डेवलप किया था, जो उसकी कमाई का अहम जरिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement