Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol-Diesel Price: कई राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितने में मिल रहा आपके शहर में

Petrol-Diesel Latest Price: बुधवार 3 अगस्त से कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम बदल गए हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में मामूली गिरावट का असर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ा है. कई राज्यों में कीमतों में बदलाव आया है. 

article-main

Petrol-diesel Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव दर्ज किया गया है. इसका असर भारत में भी फ्यूल कीमतों (Petrol-Diesel) पर असर पड़ा है.अंतर्राष्ट्रीय  WTI क्रूड 0.10 डॉलर बढ़कर 79.59 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है. ब्रेंट क्रूड 0.12 डॉलर की तेजी के साथ 83.32 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है और इसका असर घरेलू बाजार की कीमतों पर भी है. भारत में हर सुबह 6 बजे ईंधन के दामों में संशोधन किया जाता है और अलग-अलग राज्यों में कीमतों में मामूली अंतर भी रहता है. पश्चिम बंगाल और राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हल्की गिरावट देखने को मिली है जबकि पंजाब और तेलंगाना जैसे राज्यों में कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है. 

कुछ राज्यों में दाम बढ़े तो कुछ में हुई कमी
महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली इजाफा हुआ है और पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश: 35 और 33 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. पंजाब में पेट्रोल 32 पैसे और डीजल 30 तक महंगा हो गया है. तेलंगाना में कीमतों में ज्यादा उछाल दिख रहा है और पेट्रोल 1.55 रुपये और डीजल 1.45 रुपये बढ़कर बिक रहा है. दूसरी ओर राजस्थान में पेट्रोल की कीमत में 14 और डीजल में 12 पैसे की गिरावट नजर आ रही है. पश्चिम बंगाल में पेट्रोल-डीजल के दाम में हल्की गिरावट है.

यह भी पढ़ें: ITR डेडलाइन के बाद भी कर सकते हैं फाइल, यहां जानें तरीका

चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम
दिल्ली: पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
मुंबई: पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता: पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई: पेट्रोल 102.73 रुपये और डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर

यह भी पढ़ें: Tomato Price: टमाटर की कीमतों में फिर से लगी आग, 259 रुपये प्रति किलो पहुंचा दाम

हर रोज राज्यवार जारी किया जाता है पेट्रोल-डीजल के रेट 
बता दें कि पहले पूरे देश में ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक समान होती थी लेकिन राज्यों के मुताबिक इनकी कीमतों में फर्क दिखता है. रोज सुबह 6 बजे हर दिन पेट्रोल और डीजल क नए रेट जारी किए जाते हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद तय होती हैं. यही वजह है कि इसकी कीमत अमूमन मूल कीमत से लगभग दोगुनी तक चली जाती है. कोविड महामारी के बाद से फ्यूल कीमतों में आए उछाल का असर परिवहन पर दिख रहा है. अब रेल, बस या हवाई यात्रा पहले की तुलना में काफी महंगा हो गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement