Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nautapa 2024: कब शुरू हो रहा है नौतपा? 9 दिनों तक पड़ेगी भीषड़ गर्मी, इन बातों का रखें ध्यान

Nautapa: नौतपा के नौ दिनों भीषड़ गर्मी रहेगी. गर्म हवाएं और लू के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे में इन दिनों सेहत का ख्याल रखें.

Latest News
article-main

Nautapa 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Nautapa 2024: गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में देश भर में गर्मी का प्रचंड रूप नजर आ रहा है. दिन में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं लू का खतरा बढ़ा रही है. इसी बीच अब नौतपा (Nautapa) शुरू होने वाला है. इन दिनों सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होता है. सूर्य कुल 15 दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में होता है जिसमें से 9 दिन बेहद गर्म होते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि नौतपा कब से कब तक रहेगा.

क्या होत है नौतपा?

सूर्य के चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करने के बाद वह पूरी तरह उसे प्रभाव में ले लेता है. इस समय पृथ्‍वी को चंद्रमा की शीतलता नहीं मिलती है. इस कारण तापमान बढ़ जाता है और गर्मी अधिक हो जाती है. नौतपा के समय लू चलती है. इस अवधि में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाती है.


 

बुधवार को Ganesh Puja में इन मंत्रों का करें जप, सभी कष्ट दूर करेंगे विघ्नहर्ता


कब से कब तक है नौतपा

25 मई, 2024 से नौतपा की शुरुआत हो रही है. इस दिन सुबह 3:16 पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा. 25 मई से 2 जून तक नौतपा रहेगा. नौ दिनों खूब लू चलेगी और भीषड़ गर्मी रहेगी.

नौतपा में इन बातों का रखें ध्यान

- कुड़ली में सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के लिए नौतपा के समय उपाय करने चाहिए. इससे सफलता मिलती है.
- सूर्य देव की उपासना करें और सुबह स्नान कर उगते सूर्य को जल अर्पित करें. अच्छी सेहत के लिए इस आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें.
- नौतपा के दौरान सूर्य की पूजा करनी चाहिए. इससे जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. नौतपा के समय पर छाछ, दही, नारियल पानी, बेल के शरबत आदि ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement