Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amazon Alexa में होगी सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी, वजह क्या है

अमेजन एलेक्सा डिवीजन सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है. कई भारतीयों को भी इस छंटनी की वजह से नौकरी गंवानी पड़ सकती है.

article-main

Amazon Alexa Job Cut

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Amazon Alexa अब अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) वेंचर पर नए सिरे से काम करने वाली है. इस फैसले की वजह से अमेजन भारत सहित अपने एलेक्सा डिवीजन से सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है. अमेजन मुताबिक छंटनी से एलेक्सा के लिए काम करने वाले सैकड़ों कर्मचारियों पर असर होगा.

एलेक्सा और फायर टीवी के वाइस प्रेसीडेंट डैनियल रौश ने कहा, 'कंपनी कई सौ रोल खत्म कर रही है. हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी बिजनेस प्रॉयरटीजी के साथ बेहतर ढंग से संयोजित करने के लिए शिफ्ट कर रहे हैं. हम जानते हैं कि वह ग्राहकों के लिए सबसे अधिक मायने रखता है. इसमें हमारे रिसोर्सेज और जेनेरिक एआई पर पर ज्यादा ध्यान देंगे.'

कंपनी ने कहा है कि ऐसे बदलावों की वजह से कुछ इनीशिएटिव बंद हो सकते हैं. कई लोगों की भूमिकाएं खत्म हो रही हैं. कंपनी अगले सप्ताह भारत में प्रभावित सहकर्मियों के साथ बातचीत करेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन ने बंद की जा रही पहल के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी. 

इसे भी पढ़ें- उत्तरकाशी: 7 दिन, टनल में फंसी 40 जिंदगियां, क्यों रेस्क्यू ऑपरेशन में हो रही देरी?

क्यों कंपनी कर रही है कटौती?
ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले साल कंपनी-व्यापी कटौती के हिस्से के रूप में अपने डिवाइसेस एंड सर्विसेज डिवीजन में छंटनी की थी. डैनियल रौश ने कहा कि जेनेरेटिव एआई में निवेश 'पहले से कहीं अधिक सहज, इंटेलिटेंट और उपयोगी एलेक्सा के लिए हमारे नजरिए को करीब ला रहा है.

अमेरिका-कनाडा में भी दिखेगा असर
कंपनी ने अपने मेमों में कहा है, 'हम अमेरिका और कनाडा में उन सहकर्मियों तक पहुंचेंगे जो इन भूमिकाओं में कटौती से प्रभावित हैं. अधिसूचना ईमेल जल्द ही भेजे जाएंगे, और हमें उम्मीद है कि अमेरिका और कनाडा में सभी सूचनाएं आज सुबह पूरी हो जाएंगी.'

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी भी Deep Fake से चिंता में, कैसे बन गई है ये तकनीक मुसीबत, क्यों बढ़ी इससे AI को लेकर चिंता

निकाले गए कर्मचारियों को मिलेगा राहत पैकेज
कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को पैकेज प्रदान कर रही है जिसमें सेपरेशन भुगतान, ट्रांसिशनल स्वास्थ्य बीमा लाभ, बाहरी नौकरी प्लेसमेंट सहायता और नौकरी सर्च करने के लिए भुगतान किया गया समय शामिल है. अमेजन में डिवाइसेस एंड सर्विसेज डिवीजन के प्रभारी डेव लिम्प ने अगस्त में कंपनी छोड़ने की घोषणा की. माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व कार्यकारी पनोस पानाय ने उनकी जगह ली है. माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व कार्यकारी पनोस पानाय ने उनका स्थान लिया. (इनपुट: IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement