Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uttarakhand Forest Fire: विकराल आग से दहक उठा उत्तराखंड, नैनीताल तक पहुंची आग

उत्तराखंड में जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है. शहर के आसपास और जंगलों में चौतरफा आग लगी हुई है. देखते ही देखते आग की लपटें नैनीताल तक पहुंच चुकी हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी बढ़ते ही उत्तराखंड में शहर के आसपास और जंगलों में चौतरफा आग लग गई है. आग की लपटें नैनीताल में शुक्रवार को हाईकोर्ट कॉलोनी के पास तक पहुंच गईं. पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर जंगलों में आग लगने की 31 नई घटनाएं सामने आईं, जिनमें 33.34 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है. नैनीताल जिला मुख्यालय के पास के जंगलों में लगी आग ने भीषण रूप ले लिया. आपको बता दें कि आग पाइन्स क्षेत्र में स्थित हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई है.  नैनीताल के आसपास की पहाडि़यों में जंगल खाक हो रहे हैं, जिसके बाद आग पर काबू पाने के लिए भारतीय सेना और वायु सेना को बुलाया गया. 

बेकाबू हुई आग
नैनीताल में लगी आग से जंगल का एक बड़ा हिस्सा और आईटीआई भवन चपेट में आ गया है. तेज हवाओं की वजह से फायर ब्रिगेड की टीम को आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. हेलिकॉप्टर की मदद से झील से पानी लेकर आग को बुझाया गया. एयरफोर्स के एम.आई. 17 हैलीकॉप्टर ने भीमताल झील से पानी भरकर जंगलों पर डालाना चालू कर दिया है. एस आग से वन संपदा और आसपास के क्षेत्रों को भारी नुकसान हुआ है. 

 


ये भी पढ़ें-यूपी पुलिस ने थाईलैंड में गर्लफ्रेंड के साथ दबोचा इनामी स्क्रैप माफिया रवि काना, वापस भारत लाई


आपको बता दें कि उत्तराखंड में शहर के आसपास और जंगलों में आग लग गई थी. इसके बाद आग की लपटें हवा की वजह से नैनीताल तक पहुंच गईं. शुक्रवार, 26 अप्रैल को आग का लपटें नैनीताल की हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई थीं. 

लगातर आग बुझाने की चल रही कोशिश
आग के बढ़ते कहर के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को अलर्ट रहने और सभी विभागों के साथ मिलकर आग को रोकने के उपाय करने को कहा है. वन विभाग के कर्मचारियों के साथ ही सेना के जवान भी आग पर काबू पाने में लगे हुए हैं. आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ला जा रही है. जल्द से जल्द बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं. जिला प्रशासन ने स्थिति को देखते हुए फिलहाल नैनी झील में नौकायन पर रोक लगा दी है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement