Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस लोकसभा चुनाव में वोट कैसे डालना है, यहां जानें

मतदान की प्रक्रिया (Voting Process) को स्टेप बाय स्टेप (Step by Step) जानना बेहद जरूरी है. आइए इस बारे में जानते हैं. 

Latest News
article-main

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर आज पहले फेज (First Phase) का मतदान (Voting) हो रहा है. इसी के साथ दूसरे फेज के लिए पार्टियों की तरफ से रैलियां और रोड शो किए जा रहे हैं. मतदान की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप जानना बेहद जरूरी है. आइए इस बारे में जानते हैं. 

वोट डालने के लिए क्या सब करना होगा? जानें स्टेप बाई स्टेप

 

  1. पहले स्टेप में आप मतदाता सूची में अपना नाम चेक करना होगा, फिर आप कोई एक मान्य पहचान पत्र के साथ पोलिंग बूथ पर जाएंगे.
  2. दूसरे स्टेप के तहत मतदान अधिकारी वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक करेंगे, उसके बाद वो अपके पहचान पत्र को चेक करेंगे.
  3. तीसरे स्टेप में दूसरे मतदान अधिकारी द्वारा अपकी उंगली पर इंक लागाया जाएगा, और एक पर्ची आपको थमा दी जाएगी. साथ ही एक रजिस्टर पर आपसे दस्तखत कराए जाएंगे.
  4. चौथे स्टेप में आपको तीसरे मतदान अधिकारी के पास जाना होगा और वहां उन्हें वो पर्ची देनी होगी. साथ ही अपनी उंगली में लगा इंक दिखाना होगा. उनके बात मतदान वाली जगह पर जाना होगा.
  5. पांचवें स्टेप में आपको EVM पर अपनी पसंद के प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह के समने बटन दबाना होगा. उसे दबाकर आप अपना मत दर्ज करेंगे. इस दौरान आपको बीप की आवाज सुनाई देगी.
  6. छठे स्टेप में आपके EVM से लगे VVPAT मशीन में 7 सकेंड के लिए एक पर्ची दिखाई देगी, जो उसके बाद वहां मौजूद बॉक्स में चली जाएगी. आपको इस दौरान अपने प्रत्याशी के डिटेल को पर्ची के साथ जांच लेना है.
  7. सातवां स्टेप यदि आपको कोई भी प्रत्याशी पसंद नहीं आ रहा है तो आपके पास NOTA का विकल्प मौजूद है. आप उसके बटन को दबा सकते हैं. इसका मतलब 'उपरोक्त में से कोई नहीं' होता है. 

यह भी पढ़ें: AAP विधायक Amanatullah Khan गिरफ्तार, ईडी ने Delhi Waqf Board केस में की कार्रवाई



अधिक जानकारी के लिए आप ecisveep.nic.in पर मतदाता गाइड देख सकते हैं. याद रहे कि पोलिंग स्टेशन के भीतर आप मोबाइल फोन, कैमरा या कोई अन्य गैजेट लेकर नहीं जा सकते हैं.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement