Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia President Election: इस बार पुतिन क्यों लड़ रहे हैं निर्दलीय चुनाव? अमेरिका पर लगाया ये आरोप

पुतिन पर आरोप है कि वो अपने विरोधियों को चुनाव में भाग लेने से रोकते आए हैं. अबकी बार भी बोरिस नादेजदीन और येकातेरिना डंटसोवा जैसे बड़े विपक्षी नेताओं को चुनाव नहीं लड़ने दिया गया है.

Latest News
article-main

पुतिन इस बार निर्दलीय ही चुनावी मैदान में उतरे हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत और अमेरिका की तरह रूस (Russia) में भी चुनाव हो रहे हैं. वहां राष्ट्रपति (President) पद के लिए इसी हफ्ते चुनाव होने हैं. हालांकि, यह तय है कि मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ही इस चुनाव में फतेह हासिल करेंगे. राजनीतिक विशेषज्ञों की नजर इस बात पर है कि रूस की सरकार इन चुनावों का आयोजन किस तरह से करवा रही है. पुतिन प्रशासन पर एक तरफा चुनाव करवाने के आरोप लगते रहे हैं. पुतिन (Putin) इस बार निर्दलीय (Independent) ही चुनावी मैदान में उतरे हैं. एक कानूनी पेंच की वजह से उन्हें निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़ रहा है. इस वक्त रूस में कोई मजबूत विपक्षी नेता (Opposition Leader) नहीं है, और न ही कोई मजबूत विपक्षी पार्टी है. रूसी सरकार की तरफ से इल्जाम लगाया जा रहा है कि अमेरिका रूस के चुनाव में दखल देकर पुतिन को हराने की कोशिश कर रहा है. 

पुतिन ने जारी किया वीडियो संदेश

राष्ट्रपति पुतिन ने चुनावों को लेकर एक वीडियो जारी किया है. इसमें उन्होंने कहा है कि 'हमें एक होकर रहना है. साथ ही एक होकर मजबूती के साथ आगे बढ़ना है. हर एक वोट मायने रखता है. यही वजह है कि मैं जनता से मतदान की ताकत को समझने की बात कर रहा हूं.' रूसी समाचार एजेंसी के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन ने राष्ट्रव्यापी चुनावों से पहले कुल आठ बार रूबरू हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: US Presidential Election 2024 में फिर क्यों Indians को लुभाने में जुटे हैं Joe Biden-Donald Trump

तीन दिनों तक चलेगा मतदान

रूस में 15-17 मार्च को मतदान होने हैं. रूस में पहली बार चुनाव को तीन दिनों के लिए खोल दिया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा ले सकें. लोगों के पास विकल्प रहेगा कि वो जिस दिन चाहें उस दिन जाकर वोट डाल सकेंगे.

यह भी पढ़ें: US Election: अमेरिका के चुनाव में चीन करा रहा जासूसी? बाइडेन प्रशासन एक्शन की तैयारी में

विरोधियों को चुनाव से रोका जाता है

पुतिन पर आरोप है कि वो अपने विरोधियों को चुनाव में भाग लेने से रोकते आए हैं. अबकी बार भी बोरिस नादेजदीन और येकातेरिना डंटसोवा जैसे बड़े विपक्षी नेताओं को चुनाव नहीं लड़ने दिया गया है. रूस के जाने-माने विपक्षी नेता नवलनी की हाल ही में मौत हो चुकी है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement