Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका में गन कल्चर पर लगेगी रोक, राष्ट्रपति बाइडन ने लगा दी है कानून पर मुहर

यह कानून अमेरिका में बढ़ते हैंडगन कल्चर को रोकेगा और सामूहिक गोलीबारी की घटनाओं पर भी लगाम लगेगी.  बाइडन ने शनिवार को यूरोप रवाना होने से पहले इस बिल पर हस्ताक्षर कर दिए.

article-main

Joe Biden

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिका में बीते दिनों हुईं सामूहिक फायरिंग की घटनाओं ने पूरी दुनिया को स्तब्ध कर दिया था. इसमें कई बेगुनाहों की जान भी चली गईं. इसके बाद से ही अमेरिका में गन कंट्रोल बिल जैसे कानून की मांग तेज हो गई थी.  अब राहत की बात यह है कि शनिवार को राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका में बंदूक हिंसा विधेयक (Gun Violence Bill) पर हस्ताक्षर कर दिए है. इसी के साथ यह विधेयक अब कानून में तब्दील हो गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कानून अमेरिका में बढ़ते हैंडगन कल्चर को रोकेगा और सामूहिक गोलीबारी की घटनाओं पर भी लगाम लगेगी.  

बाइडन ने कहा- अब रुकेंगी गोलाबारी की घटनाएं
इस बिल पर हस्ताक्षर करते हुए बाइडन ने कहा, 'यह कानून लोगों की जान बचाने में काफी मदद करेगा.' साथ ही उन्होंने यह भी जोड़ा कि सिर्फ इतना काफी नहीं है, मैं जानता हूं अभी बहुत कुछ करना है और मैं वो सब भी करुंगा. मैं हार मानने वाला नहीं हूं. गुरुवार को सीनेट से पारित होने के बाद सदन ने शुक्रवार को इस बिल को अंतिम मंजूरी दे दी थी. बाइडन ने शनिवार को यूरोप में दो शिखर सम्मेलनों में शामिल होने के लिए निकलने से पहले ही इस विधेयक पर साइन भी कर दिया है. इस कानून के बाद अब सिर्फ सेल्फ डिफेंस के लिए ही बंदूक रखने का हक होगा. 

यह भी पढे़ं: महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज, वडोदरा में एकनाथ शिंदे और फडणवीस की मुलाकात, बचेगी शिवसेना सरकार?

क्या खास होगा इस कानून में
-यह कानून सबसे कम उम्र के बंदूक खरीदारों के बैकग्राउंड को चेक करने का अधिकार देगा. 
-ऐसे लोग जो घरेलू हिंसा में शामिल हैं उनसे फायरआर्म्स वापस लेने का अधिकार देगा. 
-यह कानून अधिकारियों के लिए खतरनाक माने जाने वाले लोगों से बंदूक वापस लेने का अधिकार देगा. 
-इस कानून में 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर का भी फंड रखा गया है. इसका इस्तेमाल सामूहिक फायरिंग जैसे मामलों को रोकने के लिए मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के आयोजन में किया जाएगा. बताया जा रहा है कि ऐसे कार्य़क्रम शुरुआत में न्यूटाउन, कनेक्टिकट, पार्कलैंड, फ्लोरिडा और अन्य जगहों पर किए जाएंगे जहां बड़े पैमाने पर गोलीबारी हुई और जान भी गई.

यह भी पढ़ें: AAP के एक और विधायक को धमकी, मांगी 10 लाख की प्रोटेक्शन मनी, WhatsApp पर भेजा वीडियो

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो