Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रूस ने भारत के बराबर दर्जा मांगने पर पाकिस्तान को दिखाया ठेंगा, जानिए क्या है मामला

रूस में भारत के बराबर दामों पर तेल की डील करने पहुंचे पाकिस्तान को खाली हाथ लौटना पड़ा वापस. रूस के पुष्टि न करने से पाकिस्तान के दावों की निकली हवा. 

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Dec 10, 2022, 05:06 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका समेत कई देशों ने रूस (Russia) पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं. इस से रूस के तेल निर्यात को काफी नुकसान हुआ है. इस बीच मौका देखते हुए भारत ने रूस से काफी सस्ते दामों पर तेल खरीदने की डील (Crude Oil) को पक्का कर लिया. इसका पता लगते ही पाकिस्तानी पेट्रोलियम मंत्री प्रतिनिधिमंडल रूस गया था. यहां उसने भारत को दिए जा रहे दामों पर ही तेल की मांग की, लेकिन रूस ने पाकिस्तान को ठेंगा दिखा दिया. रूस ने भारत को दिए जा रहे दामों पर पाकिस्तान को तेल की सप्लाई करने से साफ इनकार कर दिया. हालांकि पाकिस्तानी पेट्रोलियम मंत्री ने अपने देश पहुंचकर कहा कि रूस ने हमें सस्ते दामों पर तेल दिया है, जिसकी पुष्टि न कर रूस ने पाकिस्तान के दावों की पोल खोल दी. 

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री  मुसादिक म​लिक और सचिव रिटायर्ड कैप्टन मोहम्मद महमूद के साथ तीन दिवसीय दौरे पर एक प्रतिनि​धिमंडल रूस गया था. यहां उन्होंने रूसी सरकार के साथ बैठक कर तेल लेने की मांग की थी. इस पर रूस तैयार हो गया. पाकिस्तान ने तेल के दामों में भारत के बराबर 30 से 40 प्रतिशत के डिस्काउंट की मांग भी रख दी. इस पर रूस ने पाकिस्तान को तेल देने से इनकार कर दिया. वहीं पाकिस्तानी पेट्रोलियम मंत्री ने अपने देश में वापसी कर बताया कि 2023 में उन्हें डिस्काउंट रेट पर तेल मिलेगा. रूस इसके लिए तैयार है, लेकिन रूस ने इस डील की पुष्टि नहीं की है.  

पढ़ें-MCD Elections: मेयर चुनाव से पहले AAP ने की भाजपा पार्षद को खरीदने की कोशिश?

लिक्विफाइड नैचुरल गैस के लिए भी करना होगा लंबा इंतजार

छूट पर पेट्रोल डीजल न मिलने के साथ ही पाकिस्तान को रूस से लिक्विफाइड नैचुरल गैस खरीदने के लिए भी 2025 तक इंतजार करना पड़ेगा. एजेंसियों ने कहा कि रूस ने पाकिस्तान को इंतजार करने के लिए कहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv