Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ के निधन पर भारत में राष्ट्रीय शोक का ऐलान, 11 सितंबर को आधा झुका रहेगा तिरंगा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का रुख भारत को लेकर हमेशा नर्म ही रहा है. वे तीन बार भारत की यात्रा पर भी आई थीं. पीएम ने भी उनके निधन पर शोक जाहिर किया है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन (Britain) की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया. इस दौरान ब्रिटेन ने 10 दिन के राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. वहीं इस मौके पर भारत सरकार (Indian Government) ने भी एक दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. इसके तहत 11 सितंबर को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा आधा झुका रहेगा.

दरअसल, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. इस मामले में गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 11 सितंबर को भारत में राष्ट्रीय शोक रहेगा. इस दिन महारानी एलिजाबेथ के सम्मान में भारत में राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा. 

PM Modi ने किया ट्वीट

इससे पहले ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक जताया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें हमारे समय की दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा. उन्होंने अपने देश और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया. उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा... उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया. उनके निधन से आहत हूं. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं."

भारत को लेकर महारानी एलिजाबेथ ने कही थी खास बात, देखिए देश के विभिन्न प्रधानमंत्रियों के साथ उनकी तस्वीरें

कौन बना उनका उत्तराधिकारी

गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ का कार्यकाल 70 वर्षों का था. इस दौरान वे कई बार भारत आईं थी. वहीं भारत के स्वतंत्रता दिवस की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर भी वे भारत दौरे पर आईं थीं. उनके बाद ब्रिटेन के शाही परिवार की कमान प्रिंस चार्ल्स तृतीय ने संभाल ली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement