Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2022: जडेजा ने MS Dhoni को क्यों लौटाई सीएसके की कप्तानी? 5 पॉइंट्स में जानिए 

Jadeja की कप्तानी में सीएसके 8 में से 6 मुकाबले हार चुकी है.

Latest News
article-main

जडेजा ने धोनी को सीएसके की कप्तानी लौटा दी है. 
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आईपीएल के 44वें मैच से पहले शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स के नए कैप्टन रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर चौंका दिया. जडेजा ने एमएस धोनी (MS Dhoni) को कप्तानी वापस लौटाने की अपील की, जिसे एमएस ने स्वीकार कर लिया. अब सन राइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 1 मई को धोनी सीएसके की कप्तानी करते नजर आएंगे. आखिर जडेजा ने धोनी को कप्तानी लौटाने का फैसला क्यों किया? आइए जानते हैं...

1. प्लेऑफ की चिंता 
जडेजा की कप्तानी में सीएसके ने महज 8 मुकाबले खेले और 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा. सीएसके पॉइंट्स टेबल में दो जीत के साथ नौवें स्थान पर है. उसे 4 पॉइंट और -0.530 नेट रनरेट हासिल है. चार बार की आईपीएल विजेता सीएसके इस सीजन बुरी तरह से पिछड़ रही है. 

उसे अब playoff में जगह बनाने के लिए अगले सभी मैच अच्छी नेट रनरेट के साथ जीतने होंगे. जडेजा को प्लेऑफ की राह मुश्किल नजर आ रही है. ऐसे में उन्हें एमएस धोनी से ही उम्मीद है. यदि जडेजा अपनी कप्तानी में पहला ही सीजन बुरी तरह हार जाते तो उनके करियर के लिए इससे बड़ी बात नहीं होती. सीएसके आईपीएल प्लेऑफ में 11 बार पहुंचने वाली इकलौती टीम है. आईपीएल के फाइनल में भी सीएसके 9 बार पहुंच चुकी है. आईपीएल में सीएसके का यह रिकॉर्ड है. जडेजा की कप्तानी छोड़ने की सबसे बड़ी वजह यही हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2022: क्या CSK प्लेऑफ के लिए कर सकती है क्वालिफाई? जानिए समीकरण 

2. कप्तानी का दबाव 
धोनी ने इस सीजन से पहले ही सीएसके की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था लेकिन नए कप्तान पर धोनी की मौजूदगी के बावजूद दबाव बढ़ गया. पहला मैच हारते ही यह दबाव बढ़ने लगा फिर दूसरा और तीसरा मैच हारकर यह दबाव शीर्ष पर पहुंच गया. कप्तानी पर दबाव की ही वजह थी कि दूसरे मैच में शिवम दुबे को 19वां ओवर देने जैसा फैसला लिया गया. हालांकि जडेजा ने कहा है कि यह फैसला धोनी की सलाह से लिया गया था लेकिन उनकी कप्तानी में वह धार देखने को नहीं. कप्तानी दो लोगों के बीच का मामला बनता नजर आया. जडेजा पूरी तरह से फैसले लेने के माइंडसेट में नहीं दिखे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2022 CSK VS GT: 20 वां ओवर क्रिस जॉर्डन को क्यों दिया? कप्तान रवींद्र जडेजा ने बताई वजह 

3. खुद की परफॉर्मेंस 
जडेजा इस सीजन में खुद की परफॉर्मेंस पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. सीएसके ने अपने बयान में यही बात कही है. उनके चेहरे पर कप्तानी का दबाव साफ नजर आ रहा है. इस सीजन उन्होंने 8 मैचों में 22 की एवरेज से महज 112 रन बनाए हैं. दो बार वह जीरो पर आउट हो चुके हैं. एमआई के खिलाफ जडेजा महज 3 रन बनाकर आउट हो गए थे. गेंदबाजी में उन्होंने 8 मैचों में 5 विकेट लिए हैं. जबकि पिछले सीजन जडेजा तूफान बनकर सामने आए थे. उन्होंने 16 मैचों में 75 से ज्यादा की एवरेज से 227 रन ठोके थे. गेंदबाजी में उन्होंने 16 मैचों में 13 विकेट चटकाए. उन्हें आगे साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज और टी 20 वर्ल्ड कप में अपने चयन को लेकर भी चिंता लाजिमी है. 

4. एमएस धोनी पर भरोसा 
एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके ने चार बार आईपीएल का खिताब जीता है. सीएसके ने 2010, 2011, 2018 और 2021 में चार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. इसके साथ 2010 और 2014 में दो चैंपियंस लीग टी 20 खिताब जीते हैं. धोनी ने 12 सीजन के लिए टीम की कप्तानी की और 9 बार आईपीएल फाइनल में पहुंचाया. यह किसी भी फ्रेंचाइजी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. सीएसके मैनेजमेंट को कप्तानी के लिए एमएस धोनी से बेहतर कोई नजर नहीं आया. संभव है कि लगातार हार के बाद सीएसके मैनेजमेंट ने जडेजा और धोनी से बात की हो. 

5. टीम का महंगा खिलाड़ी गायब
सीएसके लगातार खिलाड़ियों की चोटों से जूझ रही है. टीम के महंगे खिलाड़ियों में से एक हरफनमौला खिलाड़ी दीपक चाहर एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं. वह चोट से उबरने की वजह से आईपीएल से बाहर हो गए हैं. जडेजा कई बार कह चुके हैं कि उन्हें दीपक चाहर की कमी खल रही है. एडम मिल्ने की चोट ने भी सीएसके के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. दूसरी ओर बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी में सीएसके को विनिंग कॉम्बिनेशन नहीं मिल रहा है. ऐसे में जडेजा की कप्तानी पर लगातार सवाल उठ रहे थे. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni ने क्यों छोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी? 5 पॉइंट्स में जानिए 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv