Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS: वर्ल्ड के सबसे बड़े मैदान पर खेला जाएगा फाइनल, जानें नरेंद्र मोदी स्टेडियम की खासियत और इतिहास

IND vs AUS: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

article-main

ind vs aus final world cup 2023 knows ahmedabad narendra modi stadium history and unknown facts

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार 19 नवंबर को खेला जाएगा. ये मैच दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. रोहित शर्मा एंड कंपनी वर्ल्ड कप फाइनल में घरेलु सरजमीं का फायदा उठाना चाहेगी और खिताब को अपने नाम करने की कोशिश करने वाली है. अहमदाबाद में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी शानदार हैं. आज आपको इस लेख में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की खासियत और इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- IND vs AUS Final: इस बार भी दोहराएगा इतिहास, पिछले 3 वर्ल्ड कप में हुआ है ऐसा

कैसा है नरेंद्र मोदी स्टेडियम का इतिहास

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम साल 1982 में बना था. इस मैदान का पहला नाम मोटेरा स्टेडियम हुआ करता था. उस दौरान इस स्टेडियम में सिर्फ 49,000 हजार दर्शकों की बैठने की जगह थी. हालांकि साल 2015 में देश के प्रधानमंत्री और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अक्ष्यक्ष नरेंद्र मोदी ने इस मैदान पर फिर नए सिरे से बनवाना शुरू किया. उसके बाद इस स्टेडियम में लगभग 5 सालों तक काम चला और साल 2020 में ये बनकर तैयार हो गया. वहीं अब इस मैदान पर 1 लाख 32 हजार दर्शक मुकाबले का लुत्फ उठा सकते हैं. इसी के साथ वर्ल्ड का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन गया. इससे पहले दुनिया का सबसे बड़ा ग्राउंड ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न स्टेडियम हुआ करता था, जहां करीब 90 हजार दर्शक मैच देख सकते थे. 

क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम की खासियत

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की खासियत की बात की जाए तो, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम है. आमतौर पर एक स्टेडियम में सिर्फ 2 ड्रेसिंग रूम ही होते हैं. ये मैदान 63 एकड़ में फैला हुआ है और कुल 4 गेट दिए गए हैं. इस स्टेडियम में 6 इंडौर पिच और 3 आउटडोर पिच मौजूद हैं, जो किसी भी स्टेडियम से ज्यादा है. वहीं सबसे बड़ी खासियत ये है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्रिकेट एकेडमी भी है. यहां दर्शकों के बैठने के लिए काफी अच्छा इंतजाम भी है. 

इस मैदान पर कब खेला गया था पहला मैच

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच साल 1983 में खेला गया था. वहीं यहां पहला वनडे मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 1984 में हुआ था. इस मैदान पर पहला टी20 इंटरनेशनल भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2012 में खेला गया था. इसके अलावा महिला क्रिकेट टीम ने भी इस मैदान पर मुकाबले खेले हैं. पहली बार महिला टीम ने साल 2011 में टी20 मुकाबला खेला था. ये मैच भारतीय महिला और वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के बीच हुआ था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement