Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS Final: क्या इस बार भी दोहराएगा इतिहास, पिछले 3 वर्ल्ड कप में हुआ है ऐसा

IND vs AUS Final: आईसीसी वनड़े वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीतने के लिए टीम इंडिया का इतिहास भी साथ देगा. क्योंकि ऐसा पिछले तीन वर्ल्ड कप से होता आ रहा है.

article-main

ind vs aus final will team india repeat history host teams wins last three odi world cups

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार 19 नवंबर यानी आज खेला जाएगा. ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं हारा है. ऐसे में टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है. रोहित शर्मा एंड कंपनी आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने की तलाश में है. लेकिन टीम को ऑस्ट्रेलिया की चुनौती का सामना करना पड़ेगा. वहीं भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप को जीतने की प्रबल दावेदार भी है. एक तो टीम का शानदार प्रदर्शन और खिलाड़ियों की फॉर्म. इसके अलावा इतिहास भी टीम के साथ है. आइए जानते हैं कि टीम इंडिया का खिताब जीतने और इतिहास का क्या कनेक्शन है. 

यह भी पढ़ें- IND vs AUS Final Live: वर्ल्ड कप खिताब के लिए आमने-सामने होंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने लीग स्टेज में अपने 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जबकि टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के भी हरा दिया है. इस वर्ल्ड कप में किसी भी टीम के पास भारत का कोई तोड़ नहीं निकल पाया है. ऐसे में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में भी हरा सकती है, क्योंकि इससे पहले लीग स्टेज मुकाबले में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया इस बार कड़ी टक्कर दे सकती है और भारत को इतनी आसानी से नहीं जीतने देने वाली है. 

पिछले तीन वर्ल्ड कप से हुआ है ऐसा

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत ही कर रहा है. ऐसे में टीम के पास खिताब जीतने का अच्छा मौका है और साथ ही टीम को इतिहास का भी साथ मिलने वाला है. जी हां, इतिहास भी भारतीय टीम का खिताब जीतने में अहम भुमिका निभा सकता है. दरअसल, पिछले तीन वर्ल्ड कप से मेजबान करने वाली टीम ही वर्ल्ड कप जीत रही है. इसका सिलसिला साल 2011 से चला आ रहा है. भारत ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी और खिताब अपने नाम किया था. वहीं साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की और खिताब को अपने नाम किया. उसके बाद साल 2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने मेजबानी की और खिताब अपने नाम किया था. हालांकि इस बार भारत के पास इतिहास दोहराने का शानदार मौका है. 

  • वर्ल्ड कप 2011 में भारत ने मेजबानी की और खिताब को अपने नाम किया.
  • वर्ल्ड कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबानी की और खिताब अपने नाम किया.
  • वर्ल्ड कर 2019 में इंग्लैंड ने मेजबानी की और खिताब अपने नाम किया. 
  • वर्ल्ड कप 2023 में भी भारत के पास मेजबानी है और इस बार भी टीम इंडिया प्रबल दावेदार है. 

भारत ने जीते लगातार 10 मुकाबले

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप इतिहास के एक एडिशन में लगातार सबसे ज्यादा जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 और साल 2007 में लगातार 11-11 जीत दर्ज की थी. वहीं टीम इंडिया इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरी टीम बन गई है. टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 10 जीत दर्ज कर ली है. अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबला जीत जाता है, तो भारत लगातार 11 जीत दर्ज कर लेगा. इसके साथ ही भारत भी ऑस्ट्रेलिया की सबसे ज्यादा लगातार मुकाबले जीतने के मामले में बराबरी कर लेगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement